Video: वायरल हो रहा 21 साल की सांसद का वीडियो, हिल गई न्यूजीलैंड की संसद
Advertisement

Video: वायरल हो रहा 21 साल की सांसद का वीडियो, हिल गई न्यूजीलैंड की संसद

New Zealand's MP Video: न्यूजीलैंड की 21 साल की सांसद रहिती माइपे-क्लार्क ने एक बेहतरीन भाषण दिया है. उन्होंने भाषण देते हुए एक पारंपरिक डांस किया. उनके भाषण का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है.

Video: वायरल हो रहा 21 साल की सांसद का वीडियो, हिल गई न्यूजीलैंड की संसद

New Zealand's MP Video: न्यूजीलैंड की संसद में 21 साल की एक सांसद हैं. इनका नाम हाना-राहिती माइपे-क्लार्क है. वह इन दिनों चर्चा में हैं. उनका एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. वीडियो में देखा जा सकता है कि हाना-राहिती माइपे-क्लार्क एक पारंपरिक डांस कर रही हैं. डांस करते वक्त वह काफी गुस्से में हैं. दरअसल, सांसद ने 'हाका' पर डांस किया. यह एक पारंपरिक युद्ध गीत है. इसे पूरे भाव के साथ गाया जाता है. 

वार क्राई का किया प्रदर्शन
हाना-राहिती माइपे-क्लार्क ने अपना भाषण देते हुए 'वार क्राइ' का प्रदर्शन किया. उनके साथ-साथ वहां मौजूद कई सांसदों ने इस गाने को गाया. सांसद के फेस एक्सप्रेशन से पता चलता है कि वह बहुत गुस्से में हैं और अपने भाषण से गरज रही हैं. सांसद का चेहरा प्रदर्शन के वक्त डरा देने वाला है. दुनिया की तमाम संसदों में भाषण होता है लेकिन यह अपनी तरह का अलग भाषण है. 

एक महीने पहले दिया भाषण
बताया जाता है कि सांसद हाना-राहिती माइपे-क्लार्क ने पिछले महीने संसद में भाषण दिया था. नया वीडियो उसी का हिस्सा है. लेकिन सोशल मीडिया पर इस वक्त यह वीडियो वायरल हो रहा है. वीडियो हाल ही सोशल मीडिया पर अपलोड किया गया है. इस वीडियो को कई लाख लोगों ने देखा है. इस पर कई कमेंट भी आ रहे हैं.

क्या है सांस्कृतिक डांस हाका?
न्यूजीलैंड की परंपराओं के मुताबिक 'हाका' डांस आने वाली जेनेरेशन का स्वागत करने के लिए है. लेकिन यह गीत जंग में जाने से पहले भी गाया जाता है. इससे सैनिकों में जोश आता है. इस गीत को यहां का एकता का प्रतीक माना जाता है. 

कौन हैं हाना राविती माइपी-क्लार्क?
न्यूजीलैंड की अब तक की संसद में सबसे युवा 21 साल की सांसद हैं. इनका नाम हाना-राहिती माइपे-क्लार्क है. वह एओटेरोआ में 1853 के बाद सबसे कम उम्र की सांसद बनीं. उन्होंने देश में सबसे ज्यादा वक्त तक जीतने वाली महिला सांसद नानिया महुता को शिकश्त दी थी.

Trending news