नेपाल का लापता विमान हुआ दुर्घटनाग्रस्त, मिला सुराग; मदद के लिए उतरा सेना का हेलीकॉप्टर
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1200987

नेपाल का लापता विमान हुआ दुर्घटनाग्रस्त, मिला सुराग; मदद के लिए उतरा सेना का हेलीकॉप्टर

Nepal plane Missing: नेपाल के तारा एयर’ विमानन कंपनी के प्रवक्ता के मुताबिक,  ‘ट्विन ओट्टर 9एन-एईटी’ ()Twin Otter 9N-AET plane विमान ने पोखरा से सुबह सवा 10 बजे उड़ान भरी थी, लेकिन 15 मिनट बाद ही उसका टॉवर से संपर्क टूट गया था. 

अलामती तस्वीर

काठमांडूः नेपाल में एक विमान (Nepal plane crash) लापता हो गया था, उसके अवशेष मिल गए हैं. नेपाल के  पोखरा से उड़ान भरने के बाद एक छोटा निजी विमान पर्वतीय इलाके में सुबह लापता हुआ था. इसमें चार भारतीयों समेत 22 लोग सवार हुए थे.‘तारा एयर’ विमानन कंपनी के एक तर्जुमान ने बताया कि ‘तारा एयर’ ने ‘ट्विन ओट्टर 9एन-एईटी’ (Twin Otter 9N-AET plane) विमान ने पोखरा से सुबह सवा 10 बजे उड़ान भरी थी, लेकिन 15 मिनट बाद ही उसका टॉवर से संपर्क टूट गया था . प्रवक्ता ने बताया कि विमान में चार भारतीय, दो जर्मन और 13 नेपाली यात्रियों के अलावा क्रू मेंबर के तीन नेपाली सदस्य सवार थे. चालक दल के सदस्यों का नेतृत्व कैप्टन प्रभाकर प्रसाद घिमिरे कर रहे थे.

चार भारतीय नागरिकों कि हुई पहचान 
भारतीय दूतावास ने कहा है कि वो विमान में स्वर लोगों  के परिवार के संपर्क में है. दूतावास ने आपातकालीन हॉटलाइन नंबर: +977 -9851107021," ट्वीट किया है.  एयरलाइन ने यात्रियों की सूची जारी की है, जिसमें चार भारतीयों की पहचान अशोक कुमार त्रिपाठी, धनुष त्रिपाठी, रितिका त्रिपाठी और वैभवी त्रिपाठी के रूप में हुई है.

राहत और बचाओ कार्य जारी 
विमानन सूत्रों ने बताया कि विमान को पश्चिमी पर्वतीय इलाके में जोमसोम हवाई अड्डे पर उतरना था, लेकिन पोखरा-जोमसोम हवाई मार्ग पर घोरेपानी के ऊपर आसमान में विमान का टॉवर से संपर्क टूट गया. जोमसोम हवाई अड्डे में एक हवाई यातायात नियंत्रक के मुताबिक, जोमसोम के घासा में एक जोरदार आवाज सुनाई देने की भी खबर मिली है. त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के महाप्रबंधक प्रेम नाथ ठाकुर ने समाचार पत्र के हवाले से कहा, "नेपाल सेना का एक हेलीकॉप्टर नरशंग गुंबा के पास नदी के किनारे उतरा है.  दिलचस्प बात यह है कि नेपाल टेलीकॉम द्वारा ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) नेटवर्क के माध्यम से हवाई जहाज के पायलट कैप्टन प्रभाकर घिमिरे के सेलफोन को ट्रैक करने के बाद हवाई जहाज का पता लगाया गया था. ठाकुर ने कहा, "लापता विमान के कप्तान घिमिरे का सेल फोन बज रहा है और नेपाल टेलीकॉम से कप्तान के फोन को ट्रैक करने के बाद नेपाल सेना का हेलीकॉप्टर संभावित दुर्घटना क्षेत्र में उतर गया है." एयरलाइन वेबसाइट के अनुसार, तारा एयर नेपाली पहाड़ों में सबसे नई और सबसे बड़ी एयरलाइन सेवा प्रदाता है. इसने 2009 में ग्रामीण नेपाल को विकसित करने में मदद करने के मिशन के साथ कारोबार शुरू किया.

Zee Salaam

Trending news