Israel-Palestine War: जंग के बीच अमेरिकी विदेश मंत्री का इज़रायल दौरा; कहा-हम साथ हैं
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1918302

Israel-Palestine War: जंग के बीच अमेरिकी विदेश मंत्री का इज़रायल दौरा; कहा-हम साथ हैं

Israel-Palestine War: इजरायल-हमास संघर्ष के बाद सोमवार को दूसरी बार अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन तेल अवीव पहुंचे. इससे पहले ब्लिंकन ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा: "हम इज़राइल के साथ खड़े हैं क्योंकि, वह अपनी हिफाजत कर रहा है.

 

Israel-Palestine War: जंग के बीच अमेरिकी विदेश मंत्री का इज़रायल दौरा; कहा-हम साथ हैं

Antony Blinken: इजरायल और फिलिस्तीन के दरमियान 7 अक्टूबर को भड़के संघर्ष के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन सोमवार को दूसरी बार तेल अवीव पहुंचे, जहां उनका पीएम बेंजामिन नेतन्याहू और यहूदी राष्‍ट्र के युद्ध प्रबंधन कैबिनेट से मिलने का प्रोग्राम है. सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, बाइडेन प्रशासन इजरायल की सिक्योरिटी को मजबूत करने और संघर्ष को और ज्यादा बढ़ने से रोकना चाहता है. इजरायल से हिमायत का इजहार करने के लिए अमेरिका के सीनियर लीडर बीते सप्‍ताह इज़रायल के दौरे पर थे.

इससे पहले ब्लिंकन ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा: "हम इज़राइल के साथ खड़े हैं क्योंकि वह अपनी हिफाजत कर रहा है. संयुक्त राज्य अमेरिका यह सुनिश्चित करने के लिए भी सक्रिय रूप से काम कर रहा है कि गाजा के लोगों को नुकसान न हो और उनके लिए जरूरी सामान खाना, पानी, दवा अंदर जा सके. उन्‍होंने कहा, "हमास को फिलिस्तीनियों के कष्ट की कोई परवाह नहीं है." ब्लिंकन ने रविवार को वादा किया था कि गाजा और मिस्र के बीच राफा क्रॉसिंग खुली रहेगी और अमेरिका सहायता प्रयासों के समन्वय के लिए यूएन, मिस्र, इज़राइल और दूसरों के साथ काम कर रहा है

गाजा और मिस्र के बीच राफा क्रॉसिंग सप्लाई के लिए एकमात्र शेष आउटलेट है जो काफी वक्त से बंद है. इसके नतीजे में हमास-नियंत्रित एन्क्लेव पानी, बिजली, खाना, ईंधन और दवा की कमी के साथ एक बड़े मानवीय संकट का सामना कर रहा है. हालांकि, सोमवार को इज़राइल ने उन रिपोर्टों का खंडन किया कि वह हमास-नियंत्रित क्षेत्र में सहायता देने के लिए राफा सरहद  को खोलने के लिए साउथ गाजा में युद्धविराम पर रजामंद हो गया था. टाइम्स ऑफ इज़रायल ने पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के आफिस के जरिए जारी एक बयान के हवाले से कहा, "फिलहाल गाजा पट्टी में मानवीय सहायता और विदेशियों के बाहर निकलने के लिए कोई युद्धविराम नहीं है."इससे पहले, रिपोर्टों में कहा गया था कि मिस्र और अमेरिका के साथ हुए समझौते के तहत इज़रायल सुबह 9 बजे से गोलीबारी रोकने पर रजामंद हो गया है.

Watch Live TV

Trending news