Israel-Hamas Conflict: ग़ाज़ा पट्टी से फ़िलिस्तीनी बड़ी तादाद में कर रहे पलायन; इज़रायल की फ़ौज ने दिया अल्टीमेटम
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1915422

Israel-Hamas Conflict: ग़ाज़ा पट्टी से फ़िलिस्तीनी बड़ी तादाद में कर रहे पलायन; इज़रायल की फ़ौज ने दिया अल्टीमेटम

Israel-Palesitien War: इजराइल की फौज ने कम से कम 10 लाख फिलिस्तीनियों को नार्थ गाजा को खाली करके साउथ की तरफ जाने का आदेश दिया, जिसके बाद लोगों ने बड़ी तादाद में इलाके से पलायन शुरू कर दिया है.

Israel-Hamas Conflict: ग़ाज़ा पट्टी से फ़िलिस्तीनी बड़ी तादाद में कर रहे पलायन; इज़रायल की फ़ौज ने दिया अल्टीमेटम

Israel-Palesitien War: इजराइल की फौज ने कम से कम 10 लाख फिलिस्तीनियों को नार्थ गाजा को खाली करके साउथ की तरफ जाने का आदेश दिया, जिसके बाद लोगों ने बड़ी तादाद में क्षेत्र से पलायन शुरू कर दिया है. शहरियों से निकलने के लिए इजराइल की चेतावनी के बीच, जमीनी कार्रवाई की आशंका बढ़ गई है. वहीं, मिस्र के अधिकारियों ने कहा कि गैर मुल्की नागरिकों को बाहर निकलने की इजाजत देने के लिए साउथ राफा सीमा कई दिनों में पहली बार शनिवार के बाद खुलेगी. इजराइल ने कहा है कि फिलिस्तीनी समय के मुताबिक सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक सुरक्षित रूप से दो अहम रास्तों से सफर कर सकते हैं.

फिलिस्तीनी कर रहे पलायन
इजराइल की तरफ से शुक्रवार को जारी हमलों के बीच लोग कार, ट्रक और खच्चरों का इस्तेमाल करते हुए जरूरत का सामान लाद कर साउथ में मुख्य सड़कों की तरफ निकल पड़े. हालांकि, हमास ने गाजा के लोगों से अपने घरों में ही रहने की अपील की है. संयुक्त राष्ट्र और अन्य सहायता समूहों ने कहा है कि इतनी तेजी से पलायन करने से कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़  सकता है. हजारों फिलिस्तीन अवाम पहले ही दक्षिण की तरफ जा चुके हैं, लेकिन आबादी का एक बड़ा हिस्सा 20 किलोमीटर दूर तक फैला हुआ है. हवाई हमलों से कई सड़कें तबाह हो गईं और ईंधन की भी कमी हो गई है.

हमास के हमले में 13 सौ से अधिक इजरायली हलाक
इजराइल की फौज ने कहा कि उसके फौजियों ने आतंकवादियों के सफाए के लिए गाजा में अस्थायी छापे मारे और तकरीबन एक हफ्ते पहले इजराइल पर हमास के हमले के बाद अगवा किए गए लगभग 150 लोगों की तलाश की. वहीं, गाजा हेल्थ मिनिस्ट्री ने शनिवार को कहा कि इलाके में 724 बच्चों और 458 महिलाओं समेत 2,200 से ज्यादा लोग मारे गए हैं. इजराइल की हुकूमत ने कहा कि हमास के हमले में 1,300 से अधिक इजराइली मारे गए, जिनमें से अधिकतर आम शहरी थे और लड़ाई के दौरान तकरीबन 1,500 हमास आतंकवादी मारे गए.

तनाव की स्थिति
फिलिस्तीनियों के बड़े पैमाने पर पलायन के अंदेशे को देखते हुए मिस्र के अधिकारियों ने भारी सुरक्षा वाली राफा सीमा पर मिस्र की तरफ अस्थायी दीवारें खड़ी कर दीं. यह सरहद इजराइली हवाई हमलों की वजह से कई दिनों से बंद है. शुक्रवार को गाजा में छापेमारी इस बात का पहला इशारा है कि हमास के हमले के प्रतिशोध में सेना द्वारा चौबीसों घंटे बमबारी शुरू करने के बाद से इजराइली फौजी इस क्षेत्र में दाखिल हो गए हैं. लड़ाई शुरू होने के बाद से फिलिस्तीनी उग्रवादियों ने इजराइल पर 5500 से ज्यादा रॉकेट दागे हैं.

Watch Live TV

Trending news