Iran: कपल ने पब्लिक प्लेस पर किया था ये मामूली काम; कोर्ट ने सुनाई 10 साल की सजा
Advertisement

Iran: कपल ने पब्लिक प्लेस पर किया था ये मामूली काम; कोर्ट ने सुनाई 10 साल की सजा

Iran: ईरान के एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. यहां एक कपल को कोर्ट ने 10 साल 6 महीने की सजा सुनाई है. अगर आप इस कपल का गुनाह जानेंगे तो हैरान हो जाएंगे,क्यों और देशों में इस चीज को काफी नॉर्मल माना जाता है.

Iran: कपल ने पब्लिक प्लेस पर किया था ये मामूली काम; कोर्ट ने सुनाई 10 साल की सजा

Iran: ईरान से एक ऐसा मामला सामने आया है जिसे जान आप हैरान हो जाएंगे. यहा एक कपल को कोर्ट ने 10 साल की सजा सुनाई है. अगर आप इनका गुनाह सुनेंगे तो हैरान हो जाएंगें. दरअसल इस कपल ने सोशल मीडिया पर डांस करते हुए एक वीडियो शेयर किया था. जिसके बाद कोर्ट ने उन्हें 10 साल की सजा सुनाई है. इस मामले को लेकर कोर्ट का कहना है कि कपल को इस्लामिक कानूनों के तहत 'भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने' और 'सार्वजनिक वेश्यावृत्ति' का दोषी है.

ईरानी कपल को 10 साल की सजा

अमेरिका स्थित ह्यूमन राइट्स एक्टिविस्ट्स न्यूज एजेंसी (HRANA) के अनुसार, दोनों को 10 साल और छह महीने की जेल की सजा मिली है. इसके साथ-साथ, युगल को इंटरनेट का उपयोग करने और दो साल के लिए ईरान छोड़ने की इजाजत नहीं है. अमीर मोहम्मद अहमदी और अस्तियाज़ हघीघी को पिछले साल नवंबर में गिरफ्तार किया गया था, क्योंकि एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें वह तेहरान के आज़ादी (स्वतंत्रता) टॉवर के सामने नाचते दिख रहे थे.

इस वीडियो में हघीघी ने हिजाब नहीं पहना हुआ था. इसके साथ ही वह एक फेमस बिल्डिंग के सामने मर्द के साथ डांस कर रही थी. इसलिए अधिकारियों ने उसे इस्लामिक कानूनों के खिलाफ माना और कोर्ट ने उन्हें सख्त सजा दी.

नहीं है डांस की इजाजत

आपको जानकारी के लिए बता दें ईरान में औरतों को पब्लिक प्लेस पर डांस करने की इजाजत नहीं है. इस वीडियो के बारे में जब अधिकारियों को पता लगा तो उन्होंने उसके घर पर भी रेड डाली. आपको बता दें ईरान में महिलाएं काफी लंबे वक्त से हिजाब को लेकर प्रोटेस्ट कर रही थीं. लेकिन अब ईरानी सरकार प्रदर्शनकारियों पर भारी पड़ गई है और अब न्यायपालिका के जरिए उनके खिलाफ एक्शन लिया जा रहा है.

सैकड़ों लोगों को पिछले साल मारा

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पिछले साल के दिसंबर महीने में प्रोटेस्ट कर रहे कई सौ लोगों पर सिक्योरिटी फोर्सेज ने बुरी तरह जुल्म ढहाया. दंगों का बहाना लेते हुए सैंकड़ों लोगों को जान से मार दिया गया. ईरान इस वक्त बुरी हालत से जूझ रहा है. आगे आने वाले दिनों में क्या होता है ये देखना होगा.

Trending news