भारतीय मूल के ऋषि सुनक बने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री; कभी ब्रिटेन ने भारत पर किया था 200 साल शासन
Advertisement

भारतीय मूल के ऋषि सुनक बने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री; कभी ब्रिटेन ने भारत पर किया था 200 साल शासन

Rishi Sunak becomes the Prime Minister of Britain: ब्रिटिश प्रधानमंत्री लिज ट्रस के इस्तीफे के बाद नए प्रधानमंत्री के दौर से पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के हटने के बाद ही ऋषि सुनक (Rishi Sunak) की दावेदारी मजबूत हो गई थी, और सोमवार को पेनी मोर्डंट ने भी अपनी दावेदारी वापस लेकर सुनक को रास्ता साफ़ कर दिया. 

ऋषि सुनक

Rishi Sunak became the Prime Minister of Britain:  ब्रिटेन में कंजरवेटिव पार्टी के सांसद और पर्वू वित्त मंत्री भारतीय मूल के ऋषि सुनक (Rishi Sunak) सोमवार को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बन गए हैं. ब्रिटेन की राजनीति के साथ ही आज भारत के लिए यह ऐतिहासिक क्षण है. जिस देश ने कभी भारत पर 200 सालों तक शासन किया हो, उसी देश में भारतीय मूल के किसी शख्स का वहां की सत्ता के शीर्ष पद पर पहुंचना तमाम देशवासियों के साथ ही लोकतांत्रिक परंपरा और व्यवस्था में भरोसा रखने वाले लोगों के लिए एक ऐतिहासिक क्षण और गौरव की बात है. 

गौरतलब है कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री पद पर पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ( BORIS JOHNSON) के दावेदारी से पीछे हटने के बाद भारतीय मूल के नेता ऋषि सुनक (Rishi Sunak) के प्रधानमंत्री बनने की संभावना और प्रबल हो गई थी. पूर्व प्रधानमंत्री जॉन्सन ने इतवार की रात को यह कहते हुए प्रधानमंत्री पद की दौड़ से खुद को अलग कर लिया कि प्रधानमंत्री पद पर वापसी के लिए ‘यह सही वक्त नहीं है’. जॉन्सन  के पीछे हटने के बाद मुख्य मुकाबला पेनी मोर्डंट और सुनक के बीच रह गया था, लेकिन सोमवार की शाम पेनी मोर्डंट ने भी अपनी दावेदारी वापस ले ली, जिससे सुनक के प्रधानमंत्री बनने का रास्ता साफ़ हो गया.  

अब सुनक के प्रधानमंत्री बनने की सिर्फ औपचारिक घोषणा भर शेष रह गयी है. ऋषि सुनक निर्विरोध चुने जाने के बाद ब्रिटेन के पहले भारतीय मूल के प्रधानमंत्री के रूप में दिवाली पर इतिहास रचने के लिए तैयार हैं. 42 वर्षीय पूर्व चांसलर सुनक को टोरी के 357 सांसदों में से आधे से अधिक का सार्वजनिक समर्थन हासिल था.जबकि उन्हें इस पद तक पहुँचने के लिए सिर्फ 100 न्यूनतम सदस्यों के समर्थन की ज़रुरत थी. स्थानीय समयानुसार सोमवार की दोपहर में सर ग्राहम ब्रैडी, सांसदों की समिति के अध्यक्ष ने संसद परिसर में घोषणा की कि उन्हें केवल एक नामांकन प्राप्त हुआ था और इसलिए सनक नेतृत्व प्रतियोगिता के  विजेता बन गए हैं. इसका मतलब है कि बकिंघम पैलेस में किंग चार्ल्स III के साथ सुनक लंदन में 10 डाउनिंग स्ट्रीट के  दरवाजे पर दस्तक देने को तैयार हैं. 

अपडेट किया जा रहा है ...

Trending news