इमरान खान का भाजपा पर बड़ा हमला, कहा- जब तक की सत्ता में BJP है तब तक....
Advertisement

इमरान खान का भाजपा पर बड़ा हमला, कहा- जब तक की सत्ता में BJP है तब तक....

Imran Khan Pakistan: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारत-पाकिस्तान रिश्तों को लेकर भाजपा निशाना सधा है. जानिए उन्होंने क्या कहै

File PHOTO

India Pakistan Relationship: पाकिस्तान के साबिक़ वज़ीरे आज़म इमरान खान ने कहा है कि वो भारत और पाकिस्तान के अच्छे रिश्ते  के तलबगार हैं. क्योंकि ये पाकिस्तान की ज़रूरत है. उन्होने कहा कि अगर दोनों देशों के बीच ताल्लुक़ अच्छे बनते हैं तो काफी फायदे होंगे. लेकिन इमरान ख़ान ने फिर एक बार कश्मीर राग अलापते हुए भारत पाकिस्तान के अच्छे रिश्तों के बीच कश्मीर मुद्दे और बीजेपी सरकार को अहम रुकावट बताया. उन्होने इसपर बोलते हुए कहा कि कश्मीर तनाज़े का हल ना निकल पाने के लिए बीजेपी पर सख़्त अल्फ़ाज़ में बात की. उन्होने कहा कि जब तक भारत में भारतीय जनता पार्टी की सरकार रहेगी तब तक कश्मीर मामले का हल मुमकिन नहीं होगा क्योंकि बीजेपी एक नेशनलिस्ट यानी राष्ट्रवादी पार्टी है. मीडिया रिपो्र्ट्स के मुताबिक़ इमरान खान ने उन इक़्तेसादी (आर्थिक) फायदों का ज़िक़्र किया जो दोनों देशों के बीच अच्छे रिश्ते बनाते हुए कारोबार के ज़रिए हासिल हो सकते हैं. लेकिन इस सिलसिले में इमरान ने जम्मू-कश्मीर पर भारत के रुख को बड़ी रुकावट बताते हुए बीजेपी सरकार को 'हार्डलाईनर' बताया.

इमरान ने फिर अलापा कश्मीर का राग
बेशक इमरान खान भारत के साथ अच्छे रिश्तों की पैरवी कर रहे हैं, लेकिन दरअसल दोनों देशों के बीच रिश्ते ख़राब करने का ज़िम्मेदार उन्हे ही माना जाता है. इमरान खान की सरकार के दौरान ही भारत के साथ ट्रेड रिलेशन खत्म किया गया. इसका जिक्र करते हुए इमरान ने कहा कि 2019 में जब जम्मू-कश्मीर का ख़ुसूसी दर्जा खत्म किया गया तो पाकिस्तान को भारत के साथ अपने रिश्ते ठंडे करने पड़े. 5 अगस्त 2019 को कश्मीर के ख़ुसूसी रियासत का दर्जा खत्म कर दिया गया था. इसी महीने में बाज़ाब्ता तौर पर (औपचारिक) रुप से पाकिस्तान ने भारत के साथ अपने रिश्तों को समेट लिया था. लेकिन इमरान खान ने अब एक बार फिर दोनों देशों के बीच रिश्ते बेहतर करने की वकालत की है. इमरान ख़ान ने कहा कि हम दोनों देशों के बीच अच्छे रिश्ते चाहते हैं और हम नहीं चाहते कि एक बार फिर कोल्ड वॉर जैसे हालात बनें. उन्होने मज़ीद कहा कि भारत और पाकिस्तान चार जंग लड़ चुके हैं और हर बार इसमें पाकिस्तान को ही हार का सामना करना पड़ा है. दरअसल पाकिस्तान के पीएम रहने के दौरान इमरान ने ही भारत के साथ रिश्ते ख़राब किए थे.  
 
बीजेपी सरकार पर इमरान के तल्ख़ अल्फ़ाज़
दोनों देशों के बीच अच्छे रिश्तों की बात करते हुए इमरान ने बीजेपी सरकार को लेकर कड़वे अल्फ़ाज़ का इस्तेमाल किया. इमरान ने कहा है कि रिश्ते तब तक अच्छे नहीं हो सकते जब तक भारत में बीजेपी इक़्तेदार में है. उन्होने कहा कि ये मायूसी की बात है क्योंकि आपके पास हल के लिए कोई गुजाइंश नहीं है, वो (बीजेपी) राष्ट्रवादी भावनाएं भड़काते हैं.इमरान खान ने कहा कि मुझे लगता है अच्छे रिश्ते मुमकिन हैं लेकिन बीजेपी की सरकार 'हार्डलाइनर" है और उनके मुद्दे नेशनलिज़्म से जुड़े होते हैं और राष्ट्रवाद का जिन अगर बोतल से बाहर आ जाए तो उसे वापस बंद करना बहुत मुश्किल हो जाता है.

यहां ये याद रखना ज़रुरी है कि पाकिस्तान में अगले साल आम चुनाव होने वाले हैं. ज़ाहिर है इमरान ख़ान इक़्तेदार में आना चाहते हैं. अप्रैल में उन्हें अदमे एतमाद की तजवीज़ (अविश्वास प्रस्ताव) के ज़रिए इक़्तेदार से हटा दिया गया था. अब इमरान कहते हैं कि अगर वो पाकिस्तान की इक़्तेदार पर क़ाबिज़ होते हैं तो वो अपने सभी पड़ोसी मुमालिक के साथ अच्छे रिश्ते क़ायम करेंगे.

Trending news