पाकिस्तान को इमरान खान की गिरफ्तारी कितने की पड़ी? अंदाज़ों से कोसों दूर हैं आंकड़े, देखिए लिस्ट
Advertisement

पाकिस्तान को इमरान खान की गिरफ्तारी कितने की पड़ी? अंदाज़ों से कोसों दूर हैं आंकड़े, देखिए लिस्ट

Imran Khan: इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद पाकिस्तान में लोग सड़कों पर उतर आए और तोड़फोड़ शुरू की. प्रदर्शन के दौरान सिक्योरिटी फोर्सेज़ के साथ झड़पों में 25 लोगों की मौत के साथ-साथ करोड़ों रुपयों की सरकारी व गैर सरकारी जायदाद को नुकसान पहुंचा. लेकिन इसके अलावा और भी बड़े नुकसान हैं जिनका जिक्र बहुत कम देखे को मिल रहा है. देखिए, कंगाल के दौर से गुजर रहे पाकिस्तान को इमरान खान की गिरफ्तारी कितनी महंगी पड़ी.

पाकिस्तान को इमरान खान की गिरफ्तारी कितने की पड़ी? अंदाज़ों से कोसों दूर हैं आंकड़े, देखिए लिस्ट

Imran Khan: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के घर के आसपास के रास्तों को बंद कर दिया गया है. कयास लगाए जा रहे हैं कि उन पर एक बार फिर शिकंजा कसा जा रहा है. हालांकि इससे पहले जब उन्हें इस्लामाबाद हाई कोर्ट से गिरफ्तार किया गया था, तब देश का माहौल बुरी तरह बिगड़ गया था. करोड़ों रुपये की सरकारी और निजी जायदाद को नुकसान पहुंचा था. इसके अलावा दो दर्जन से ज्यादा लोग झड़पों में मारे गए थे. इमरान खान की गिरफ्तारी से होने वाले नुकसान की लिस्ट हैरान कर देने वाली है. इस खबर में हम आपको यही बताएंगे कि खान की गिरफ्तारी के बाद कंगाल पाकिस्तान को कितना बड़ा नुकसान झेलना पड़ा. वो भी गैर कानूनी गिरफ्तारी की वजह से. ये हम नहीं बल्कि पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि इमरान की गिरफ्तारी गैर कानूनी है. 

25 लोगों की हुई मौत:

इमरान खान ने हाल ही में अपने संबोधन में बताया है कि उनकी गिरफ्तारी के बाद हुई झड़पों में 25 लोगों की मौत हुई है. इसके अलावा 7 हजार पार्टी कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया. इमरान खान का कहना है कि जो 25 लोग मरे हैं उन्हें सीधी गोलियां मारी गई हैं. मरने वाले लोगों के पास कोई हथियार नहीं था. ये लोग पुरअम्न तरीके से प्रदर्शन कर रहे थे. खान ने यह भी कहा कि 25 लोगों के मरने की तस्दीक हुई है. इसके अलावा ना जाने और कितने लोगों की जान गई होगी. वहीं अगर अन्य नुकसानों की बात करें तो पूरे पाकिस्तान को इमरान खान की गिरफ्तारी बहुत महंगी पड़ी है. 

इमरान खान की गिरफ्तारी से पाकिस्तान को होने वाले नुकसान की लिस्ट

fallback

इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद इंटर बैंक में डॉलर 15 रुपये महंगा होकर 300 रुपये (पाकिस्तानी)तक पहुंच गया. इससे पाकिस्तान के इंटरनेशनल कर्जों में तकरीबन 2 हजार अरब रुपये का इज़ाफा हुआ है. 

➤ इमरान की गिरफ्तारी के दिन स्टॉक एक्स्चेंज भी क्रैश हो गया. बताया जा रहा है कि पहले दिन 456 प्वाइंट्स और अगले दिन 299 प्वाइंट्स की कमी दर्ज की गई. कुल मिलाकर तीन दिनों में मार्केट को 100 अरब रुपये का नुकसान हुआ है. 

➤ इंटरनेट और सोशल मीडिया पर पाबंदी की वजह से दो दिन में पाकिस्तान के टेलीकॉम सेक्टर को 150 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ. डॉलर की कीमत बढ़ जाने की वजह से पेट्रोलियम और इंपोर्ट होने वाली अन्य चीजों की लागत में अरबों रुपये का इज़ाफा हुआ है. 

➤ लाहौर, पेशावर, रावलपिंडी, कराची समेत अलग-अलग शहरों में हंगामा हुआ और तोड़फोड़ में करोड़ों रुपये की सरकारी और जायदाद के अलावा लाखों-करोड़ों रुपये की गाड़ियों को भी नुकसान पहुंचा है.

➤ इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद पैदा हुए पॉलिटिकल क्राइसिस की वजह से आईएमएफ के साथ पाकिस्तान की डील में और देरी होगी. आईएमएफ ने कर्ज ना दिया तो डॉलर और महंगा होगा और रेटिंग एजेंसियों के मुताबिक पाकिस्तान दीविलाया भी हो सकता है. जिसके संगीन परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं. 

Trending news