आगे चल रहे ऋषि सुनक कैसे पड़ गए फीके? अचानक रेस में आकर कैसे पीएम बन गई लिज ट्रस
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1336957

आगे चल रहे ऋषि सुनक कैसे पड़ गए फीके? अचानक रेस में आकर कैसे पीएम बन गई लिज ट्रस

Who is Liz Truss: लिज ट्रस ब्रिटेन की पीएम पद के लिए सबसे आगे चलने वाली उम्मीदवार बताई जा रही हैं. कहा जा रहा है कि ऋषि सुनक उनसे बहुत पीछे चल रहे हैं. ऐसे में इस खबर में आपको ऋषि सुनक के पीछे रहने की वजह बताने जा रहे हैं. देखिए

File PHOTO

Who is Liz Truss: बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद आज ब्रिटेन के नया पीएम मिल गया है. लिज ट्रस ने भारतीय मूल के ऋषि सुनक को हरा दिया और नई प्रधानमंत्री बन गई हैं. हालांकि पहले से कयास लगाए जा रहे थे कि लिज ट्रस यह मुकाबला जीत जाएंगी, क्योंकि वो पहले ही काफी आगे चल रही थी. सुनक को लेकर कहा जा रहा था कि वो शुरुआती दौर में काफी आगे चल रहे थे लेकिन बाद में पिछड़ते चले गए. लिज को लेकर कहा जाता है कि वो एक बेहतरीन नेता हैं और कभी भी डिफेंसिव राजनीति में यकीन नहीं रखतीं. 

आखिर में आई आगे निकल गई लिज ट्रस
जॉनसन से इस्तीफे के बाद ऋषि सुनक पहले नेता थे जिन्होंने पीएम पद के लिए दावेदारी पेश की थी. हालांकि बाद में उन्होंने ‘रेडी फॉर ऋषि’ मुहिम से की मदद से काफी बढ़त बनाई थी. पाकिस्तानी मूल के साजिद जाविद, नदीम जवाहिरी और आखिर में मॉरडेंट को रेस से बाहर किया. ट्रस की बात करें तो वो इस रेस में सबसे बाद में शामिल हुईं और धीरे-धीरे आगे निलकती गईं. कहा जा रहा है कि पार्टी के हर 10 में से 6 कार्यकर्ता लिज की हिमायत में हैं. 

कभी स्कूल में नाटक के दौरान पीएम पद का निभाया था रोल, कौन हैं लिज ट्रस

कौन हैं लिज ट्रस? (Who is Liz Truss)
ट्रस ब्रिटेन का बहुत अहम चेहरा हैं, वो मौजूदा सरकार में विदेश मंत्री हैं और 20 से भी ज्यादा वर्षों से सियासत कर रही हैं. 47 वर्षीय लिज ट्रस का जन्म ऑक्सफोर्ड में हुआ था और उन्होंने राउंडहे स्कूल लीड्स और ऑक्सफोर्ड यूवर्सिटी से पढ़ाई की है. 

लिज ट्रस का परिवार (Liz Truss Family)
लिज ट्रस के परिवार की बात करें तो उनके पति का नाम हग ओ लैरी है. साल 2000 में इन दोनों की शादी हुई थी. लिज और हग ओ लैरी की 2 बेटियां हैं. ॉ

Ind-Pak मैच में दिखी इस हसीना को लेकर ट्विटर पर भिड़े लोग, शुरू हो गया हिंदू-मुस्लिम विवाद

कैसे पिछड़ गए ऋषि सुनक
सुनक को लेकर कहें तो उनके पीछे रहने की दो अहम वजहें बताई जा रही हैं. भास्कर की एक खबर के मुताबिक पहला तो यह कि सुनक की पत्नी (Rishi Sunak Wife) के पास ब्रिटेन की नागरिकता तक नहीं है. दूसरा यह भी है कि वहां के लोग ब्रिटिश को ही ज्यादा अहमियत देते हैं. कंजर्वेटिव पार्टी के ज्यादातर मेंबर्स अपने ही देश के शहरी को पीएम बनाना चाहते है.

 

Trending news