बेहद लिबरल है यह मुस्लिम देश, बिना शादी के लड़कियां बन सकती हैं मां
Advertisement

बेहद लिबरल है यह मुस्लिम देश, बिना शादी के लड़कियां बन सकती हैं मां

मुस्लिम देशों में वैसे तो बहुत सख्त कानून हैं लेकिन एक ऐसा देश भी है जहां विदेशियों के लिए कानून में काफी ढील दी गई है. यहां तक कि कोई भी विदेशी लड़की यहां बिना शादी के मां बन सकती है.

बेहद लिबरल है यह मुस्लिम देश, बिना शादी के लड़कियां बन सकती हैं मां

मार्डन हो चुकी दुनिया में कई ऐसे मुस्लिम देश हैं, जिन्होंने अपने यहां कड़े नियम बनाए हुए हैं. कई देशों में अभी भी छोटी सी गलती करने पर सरेआम कोड़े मारना और सड़क पर गोली मारने जैसी चीजें आम हैं. आदाद व शुमार के मुताबिक दुनिया में मुसलमानों की आबादी दूसरे नंबर पर है. यानी दुनिया की 25 फीसद आबादी मुस्लिम है. कुछ मुश्लिम देश ऐसे हैं जहां पर उदार रवैया अपनाया जाता है. यहां दूसरे धर्मों और दूसरे देशों से आए लोगों की की इज्जत की जाती है और उन्हें आजादी दी जाती है. 

UAE है लिबरल

दरअसल, हम इस्लामिक देश यूनाइटेड अरब अमीरात (UAE) की बात कर रहे हैं. जहां पर इस्लामिक कानून है. लेकिन हाल ही में यहां एक नया कानून बनाया गया है, जिसकी चर्चा पूरी दुनिया में की जा रही है. नए कानून के मुताबिक यहां रह रहे विदेशी लोगों को आर्थिक और धार्मिक आजादी दी जाएगी. यहां रह रही दूसरे मजहब की लड़की को बिना शादी के मां बनने की भी इजाजत है. 

यह भी पढ़ें: मंदिर में टंगे घंटे की तरह है पाकिस्तान का अहमदिया मुसलमान; जब जो चाहता है बजा देता है

पश्चिमी देशों जितना आजाद

UAE में नए कानून को इतना उदार बनाया गया है इसकी तुलना अमेरिका और यूरोप के कानूनों से की जा सकती है. कानून में यूएई में रह रहे गैर मुस्लिमों की शादी, सपंत्ति पर अधिकार, तलाक और बच्चे की कस्टडी जैसे मुद्दों के प्रत बेहद उदार रवैया अपनाया गया है.

2021 में पास हुआ था कानून

बताया जाता है कि नया कानून 1 फरवरी 2023 से लागू हो गया है. इस कानून को 27 नवंबर 2021 में मंजूरी दी गई थी. उस वक्त इस तरह के 40 कानूनों को मंजूरी दी गई थी. इस कानून के पास होने के बाद इसे अरब दुनिया के इतिहास में सबसे बड़े बदलाव के तौर पर देखा जा रहा है. पूरी दुनिया इस मुस्लिम देश की दरियादिली की बात कर रही है.

Zee Salaam Live TV:

Trending news