Corona: कोरोना के XBB.1.5 सब-वैरिएंट ने बढ़ाई चिंता, WHO भी हैरान
Advertisement

Corona: कोरोना के XBB.1.5 सब-वैरिएंट ने बढ़ाई चिंता, WHO भी हैरान

Corona Virus: कोरोना के हर दिन नए वैरिएंट तबाही मचा रहे हैं. इसी बीच कारोना का नया वैरिएंट  XBB.1.5 यूरोप और अमेरिका में हावी हो रहा है. इस वैरिएंट का अभी पता चला है.

Corona: कोरोना के XBB.1.5 सब-वैरिएंट ने बढ़ाई चिंता, WHO भी हैरान

Corona Virus: कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तबाही मचाई है. इसके नए-नए वैरिएंट डॉक्टरों के साथ-साथ विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) को भी चिंता में डाल रहे हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अब कोरोना एक और नया वैरिएंट तेजी से फैल रहा है. ये लोगों के लिए मुसीबत बन सकता है. WHO ने बताया कि द क्रैकेन सबसे ज्यादा तेजी से फैलने वाला वैरिएंट है. कोरोना का सब वैरिएंट XBB.1.5 अमेरिका में अपनी पकड़ बना चुका है. यह वैरिएंट यूके में भी फैलना शुरू हो गया है. बताया जाता है कि अब तक 29 देशों में फैल चुका है. यह अब तक का सबसे ज्यादा तेजी से फैलने वाला ओमिक्रॉन का सब वैरिएंट है.

WHO ने जाहिर की चिंता

WHO की डॉ. मारिया वानन केरखोव ने मीडिया से बताया कि "हम यूरोप और अमेरिका के कुछ देशों में इसके विकास के बारे में चिंतित हैं. खास तौर से संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्वोत्तर हिस्से में, जहां XBB.1.5 ने तेजी से अन्य सर्कुलेटिंग वेरिएंट को बदल दिया है. हमारी चिंता यह है कि यह वायरस जितना ज्यादा बढ़ेगा, इसे बदलने के उतने ही ज्यादा मौके होंगे. उन्होंने कहा कि XBB.1.5 ओमिक्रॉन का ही एक सब-वेरिएंट है. हालांकि कोरोना के और भी वेरिएंट एक्टिव हो सकते हैं, क्योंकि वैश्विक स्तर पर सीक्वेंसिंग की उपलब्धता कम हुई है. उन्होंने कहा कि अभी हमारे लिए ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट को ट्रैक करना मुश्किल है."

यह भी पढ़ेंं: सिगरेट छोड़ते ही ओवरटाइम करना बंद कर देता है दिल, सेक्स लाइफ में भी होता है सुधार

अमेरिका और यूक्रेन में बर्पा है कहर

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन की तरफ से जारी रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में 41 फीसद लोग इसी वैरिएंट से संक्रमित हैं. इस बीच यूके में पता चला है कि यूके में आधे लोग  XBB.1.5 से मुतास्सिर हैं. 

इसलिए फैल रहा नया वैरिएंट

वारविक युनिवर्सिटी के प्रोफेसर लॉरेंस यं के के मुताबिरक कोरोना का नया वैरिएंट बुजुर्गों पर हावी हो रहा है. साथ ही उन लोगों को अपना निशाना बना रहा है जिनकी इम्युनिटी कमजोर है. अज कल लोग घर पर ही रह रहे हैं. फेसमाक्स नहीं पहन रहे हैं. यह इस वैरिएंट के फैलने की वजह है.

Zee Salaam Live TV:

Trending news