Sudan: सूडान में सेना व अर्द्धसैनिकों के बीच संघर्ष, एक भारतीय समेत 56 की मौत
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1655271

Sudan: सूडान में सेना व अर्द्धसैनिकों के बीच संघर्ष, एक भारतीय समेत 56 की मौत

अब तक 56 लोगों की मौत हो गई और कम से कम 595 लोग जख्मी हुए हैं. इस बीच खार्तूम में भारतीय दूतावास ने बताया कि मृतकों में एक भारतीय भी शामिल है, जिसकी पहचान अल्बर्ट ऑगस्टाइन के तौर पर हुई है. 

Sudan: सूडान में सेना व अर्द्धसैनिकों के बीच संघर्ष, एक भारतीय समेत 56 की मौत

Sudan: सूडान की राजधानी खार्तूम और कुछ अन्य इलाकों में फौज तथा अर्द्धसैनिक बल के बीच संघर्ष में एक भारतीय समेत कम से कम 56 लोगों की मौत हो गई है. डॉक्टरों के एक संगठन ने रविवार को बताया कि हिंसा में कम से कम 595 लोग जख्मी हुए हैं. इस संघर्ष से लोकतंत्र बहाल करने की उम्मीदों को एक बार फिर झटका लगा है. फौज और उसके पूर्व साझेदार व अब प्रतिद्वंद्वी रैपिड सपोर्ट फोर्स समूह (आरएसएफ) के बीच महीनों के तनाव के बाद संघर्ष हुआ है. 

अब्देल फतेह अल बुरहान के नेतृत्व वाली सेना ने एक बयान में आरएसएफ के साथ बातचीत से इनकार करते हुए इसे भंग करने की बात कही है और इसे ‘बागी मिलिशिया’ करार दिया है. वहीं अर्द्धसैनिक समूह ‘आरएसएफ’ ने सशस्त्र बलों के चीफ को ‘अपराधी’ बताया है. साल 2021 में देश में तख्तापलट हुआ था और अब इस तरह के संकेत मिल रहे हैं कि दोनों के बीच संघर्ष जारी रह सकता है. 

जनरल मोहम्मद हमदान दागलो की अगुवाई वाले आरएसएफ का सशस्त्र बलों में एकीकरण को लेकर सहमति न बन पाने की वजह से यह तनाव उत्पन्न हुआ है. हिंसा शनिवार सुबह शुरू हुई. राजधानी खार्तूम में हालात खराब हैं. जहां लड़ाके ट्रक पर रखी मशीन गन से अंधाधुंध गोलीबारी कर रहे हैं. सेना ने शनिवार शाम एक बयान में बताया था कि उसके सैनिकों ने उम्म दुरमान शहर में मौजूद आरएसएफ के सभी अड्डों पर कब्जा कर लिया है, जबकि लोगों ने बताया कि राजधानी के आसपास अर्द्धसैनिक बल की चौकियों पर हवाई हमले किए गए हैं. 

अब तक 56 लोगों की मौत हो गई और कम से कम 595 लोग जख्मी हुए हैं. इस बीच खार्तूम में भारतीय दूतावास ने बताया कि मृतकों में एक भारतीय भी शामिल है, जिसकी पहचान अल्बर्ट ऑगस्टाइन के तौर पर हुई है. वह सूडान में डल ग्रुप कंपनी में काम करता था. विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने भारतीय नागरिक की मौत पर संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि खार्तूम की स्थिति चिंताजनक बनी हुई है और भारत उस देश के घटनाक्रमों पर नजर रखेगा. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news