China-Pakistan Loan: चीन के चंगुल से निकलना नहीं होगा आसान! कर्ज के नए बोझ से दबा पाक
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1582265

China-Pakistan Loan: चीन के चंगुल से निकलना नहीं होगा आसान! कर्ज के नए बोझ से दबा पाक

China-Pakistan Loan: पाकिस्तान कर्ज के तले दबता जा रहा है. अब चीन ने पाकिस्तान को फिर कर्ज देने की बात कही है, जो इस हफ्ते तक उसे मिल जाएगा. आपको जानकारी के लिए बता दें पाकिस्तान इस वक्त खतरनाक आर्थिक मंदी से जूझ रहा है.

China-Pakistan Loan: चीन के चंगुल से निकलना नहीं होगा आसान! कर्ज के नए बोझ से दबा पाक

China-Pakistan Loan: पाकिस्तान की हालत बद से बदतर होती जा रही है. अब पाक चीन से दोबार लोन लेने वाला है. पाकिस्तान के विदेश मंत्री इशाक डार ने बुधवार को ऐलान किया कि चीन डेवलपमेंट बोर्ड ने 700 मिलियन के लोन को मंजूरी दी है.  स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान उम्मीद कर रहा है कि इस हफ्ते उसे ये रक्म मिल जाएगी, जो देश के घटते विदेशी मुद्रा भंडार को उबारने में मदद करेगी. आपको बता दें पाकिस्तान पर इससे पहले भी चाइना का काफी उधार है.

आपको जानकारी के लिए बता दें पाकिस्तान इस वक्त भारी आर्थिक तंगी से जूझ रहा है.  देश के विदेशी मुद्रा भंडार में लगभग 3 बिलियन डॉलर की गिरावट आई है. आईएमएफ भी लोन नहीं पास कर रहा है जो पाकिस्तान को काफी मदद देने का काम कर सकता था. ऐसे में चीन ने पाकिस्तान की मदद के लिए अपना कदम बढ़ाया है. कुछ वक्त पहले डार ने इस साल की शुरुआत में कहा था कि जून के अंत तक देश के विदेशी मुद्रा भंडार की स्थिति "आप जितना सोच सकते हैं उससे कहीं बेहतर" होगी.

पाकिस्तान ने बढ़ाया टैक्स

आईएमएफ की शर्तों के अनुसार पाकिस्तान वे टैक्स में भी इजाफा किया है. जिसके बाद जरूरी सामनों के दाम आसमान छू रहे हैं. पेट्रोल 280-290 रुपयें प्रति लीटर के बीच बिक रहा है. वहीं कुछ पेट्रोल पंप्स पर पेट्रोल और डीजल ही नहीं है. दाल, चावल, आटा, गेंहू के दाम हर दिन बढ़ रहे हैं.

यूएई ने किया सपोर्ट

आपको जानकारी के लिए बता दें चाइना से पहले यूएई ने पाकिस्तान को सपोर्ट किया था. देश के प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ यूएई गए थे और तकरीबन 1 बिलियन डॉलर का लोन वापस लेकर आए थे. एक्सपर्ट्स की मानें तो इन पैसों से फौरी तौर पर पाकिस्तान को राहत मिल सकती हैं. लेकिन इस आर्थिक संकट से किसी खास पॉलिसी के जरिए ही बाहर निकला जा सकता है. 

Trending news