Britain PM resign: ब्रिटेन की पीएम लिज ट्रस ने दिया अपने पद से इस्तीफा, जानिए क्या है कारण
Advertisement

Britain PM resign: ब्रिटेन की पीएम लिज ट्रस ने दिया अपने पद से इस्तीफा, जानिए क्या है कारण

Britain PM Liz Truss resigns: ब्रिटेन की पीएम लिज ट्रस ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. पीएम के इस इस्तीफे से पहले लिज ट्रस की एक और मंत्री ने इस्तीफा दिया था.

Britain PM resign: ब्रिटेन की पीएम लिज ट्रस ने दिया अपने पद से इस्तीफा, जानिए क्या है कारण

Britain PM Liz Truss resign: ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. वो पीएम के पद पर महज़ 44 दिन ही बनी रह सकीं. उनके इस्तीफे से पहले कई मंत्रियों के इस्तीफे आ चुके थे. इस्तीफा देने के बाद लिज ट्रस ने अपने खिताब में कहा कि मैं उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी. मैंने यह पद संकट के समय में संभाला था.

पिछले महीने सरकार ने एक आर्थिक योजना पेश की थी, जिसके असफल होने के कारण आर्थिक उथल-पुथल और राजनीतिक संकट पैदा हो गया है. इसके बाद ट्रस को वित्त मंत्री बदलने के अलावा अपनी कई नीतियों को भी उलटना पड़ा. साथ ही उनके कार्यकाल के दौरान सत्ता पर काबिज कन्जरवेटिव पार्टी में अनुशासनहीनता भी देखने को मिली है. कन्जरवेटिव पार्टी के कई नेताओं का कहना था कि ट्रस को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे देना चाहिए.

लिज ट्रस ने कही ये बात

लिज ट्रस ने इस्तीफा देने के दौरान कहा कि ‘‘मैं वह उपाय नहीं कर सकी जिसके लिए मैं चुनी गई थी.’’ ट्रस ने कहा कि उन्होंने महाराजा चार्ल्स को बताया है कि वह कंजर्वेटिव पार्टी के नेता के रूप में इस्तीफा दे रही हैं. ट्रस केवल 45 दिनों के लिए प्रधानमंत्री रहीं. किसी भी ब्रिटिश प्रधानमंत्री का यह सबसे छोटा कार्यकाल है.

गृह मंत्री ने दिया था इस्तीफा

आपको बता दें इससे पहले भारतीय मूल की ब्रिटिश गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. सूत्रों के मुताबिक, लंदन में मंत्रिस्तरीय संचार के लिए अपने निजी ई-मेल का इस्तेमाल करने की गलती की वजह से उन्होंने बुधवार को पद से इस्तीफा दे दिया था. ब्रेवरमैन को 43 दिन पहले ही ब्रिटेन का गृह मंत्री नियुक्त किया गया था.  इससे पहले, ब्रेवरमैन की बुधवार को प्रधानमंत्री ट्रस के साथ बैठक हुई थी. ब्रेवरमैन (42) ने अपने ट्विटर हैंडल पर त्यागपत्र पोस्ट किया था. उन्होंने लिखा, ‘‘मैंने गलती की है. मैं इसकी जिम्मेदारी स्वीकार करती हूं.’’

Trending news