UK PM Election: ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू
Advertisement

UK PM Election: ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज़ ट्रस (Liz Truss) के इस्तीफ़ा देने के साथ ही ब्रिटेन में सियासी बोहरान का दौर शुरू हो गया है.लिज़ ट्रस के इस्तीफे के बाद ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री के तौर पर चुनाव लड़ने की योजना बना रहे कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों के लिए नामांकन प्रक्रिया भी शुरू हो गई ह

UK PM Election: ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू

UK PM Election: ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज़ ट्रस (Liz Truss) के इस्तीफ़ा देने के साथ ही ब्रिटेन में सियासी बोहरान का दौर शुरू हो गया है.लिज़ ट्रस के इस्तीफे के बाद ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री के तौर पर चुनाव लड़ने की योजना बना रहे कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों के लिए नामांकन प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. ये प्रक्रिया बृहस्पतिवार शाम से शुरू हो गई है. कंजर्वेटिव पार्टी के चुनावों की प्रभारी समिति के अध्यक्ष ग्राहम ब्रैडी ने कहा कि संभावित उम्मीदवारों के सोमवार को स्थानीय समयानुसार दोपहर 2 बजे तक नामांकन दाखिल करने की संभावना है. 

यह भी पढ़ें: प्लेटलेट्स की जगह मौसम्बी का जूस चढ़ाए जाने का आरोप, मरीज की मौत, अस्पताल सील

अंतिम दो उम्मीदवारों को प्रधानमंत्री चुनाव के लिए चयनित किया जाएगा. जब तक किसी एक उम्मीदवार के नाम पर आम सहमति नहीं बन जाती है, तब तक अंतिम दो उम्मीदवारों को ऑनलाइन मतदान प्रक्रिया के लिए तैयार रखा जाएगा. ब्रैडी ने हाउस ऑफ कॉमंस में 357 कंजर्वेटिव सांसदों को देखते हुए तीन संभावित उम्मीदवारों के सामने आने की संभावना भी जताई है. पार्टी के अध्यक्ष जेक बेरी ने कहा, ‘‘यह संसद के सदस्यों पर निर्भर करता है कि हमारा एक उम्मीदवार होगा या दो उम्मीदवार होंगे. अगर दो उम्मीदवार होते हैं तो हमारे सदस्य अपने विचार रख सकते हैं.’’ 

कब तक मिलेगा ब्रिटेन को नया पीएम

अगर सोमवार को दोपहर 2 बजे तक केवल एक उम्मीदवार नामांकन दाखिल करता है तो पार्टी को उसी दिन शाम तक नया नेता मिल जाएगा. यदि दो अंतिम उम्मीदवारों के बीच मुकाबला होता है तो नया प्रधानमंत्री अगले शुक्रवार तक बनने की संभावना है. पार्टी में ऋषि सुनक के कई समर्थकों ने उम्मीद जताई है कि वह ट्रस की जगह लेने के लिए सबसे पसंदीदा उम्मीदवार के तौर पर उभरेंगे.

यह भी पढ़ें: मैजेंटा साड़ी और गोल्डन ज्वैलरी में रश्मि ने ढाया कहर, फैंस ने थामा दिल

ऋषि सुनक अच्छे पीएम बनेंगे-  स्टीव बेकर

कंजर्वेटिव सांसद और उत्तरी आयरलैंड के मंत्री स्टीव बेकर ने कहा है कि, "भारतीय मूल के पूर्व ब्रिटिश चांसलर ऋषि सुनक एक अच्छे प्रधानमंत्री बनेंगे. मुझे लगता है कि देश को दिशा बदलने की ज़रूरत है. ऋषि एक अच्छे प्रधानमंत्री होंगे. हमारी पार्टी में ऐसे कई लोग हैं जो अच्छे प्रधानमंत्री बन सकते हैं."

44 दिन में दिया लिज़ ट्रस ने इस्तीफा

जो भी प्रधानमंत्री का चुनाव जीतेगा वह लिज़ ट्रस का स्थान लेगा. बता दें कि, लिज़ ट्रस पीएम पद पर महज़  44 दिन ही बरक़रार रहीं. उनके इस्तीफे से पहले कई मंत्री इस्तीफा दे चुके थे. ऐसे में उनका इस्तीफा देने का भी कयास लगाए गए. लिज़ ट्रस ने बीते कल अपना इस्तीफा दे ही दिया. लिज़ ट्रस ने इस्तीफा देने के बाद अपने संबोधन में कहा कि मैं उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी. मैंने यह पद संकट के समय में संभाला था. लिज़ ट्रस ब्रिटेन के इतिहास में सबसे कम वक़्त तक रहने वाली प्रधानमंत्री बन गई हैं. 

ऐसी ही खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in

Trending news