Afghanistan: अफ़ग़ानिस्तान महिलाओं के लिए बना रहेगा जेलख़ाना; पाबंदियों को लेकर नया आदेश
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1784161

Afghanistan: अफ़ग़ानिस्तान महिलाओं के लिए बना रहेगा जेलख़ाना; पाबंदियों को लेकर नया आदेश

 Taliban News: संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि तालिबान ने अफगान महिलाओं और लड़कियों पर प्रतिबंध और बढ़ा दिए हैं. तालिबान अधिकारियों ने हाल ही में अफगानिस्तान में महिलाओं और लड़कियों पर शिक्षा और रोजगार सहित कई तरह के प्रतिबंधों को और बढ़ा दिया है. 

Afghanistan: अफ़ग़ानिस्तान महिलाओं के लिए बना रहेगा जेलख़ाना; पाबंदियों को लेकर नया आदेश

Afghanistan Taliban News: अफगानिस्तान में जब से तालिबान ने सत्ता संभाली है, जब से तालिबानी अधिकारी महिलाओं पर कड़ी पाबंदियां लगाते नजर आ रहे है. संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि तालिबान ने अफगान महिलाओं और लड़कियों पर प्रतिबंध और बढ़ा दिए हैं. तालिबान अधिकारियों ने हाल ही में अफगानिस्तान में महिलाओं और लड़कियों पर शिक्षा और रोजगार सहित कई तरह के प्रतिबंधों को और बढ़ा दिया है. संयुक्त राष्ट्र ने एक नई रिपोर्ट में इस बारे में जानकारी दी. अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र मिशन ने मई और जून के घटनाक्रम को कवर करने वाली रिपोर्ट में कहा, तालिबान के सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्रालय ने घोषणा की है कि केवल पुरुषों को विशेष चिकित्सा अध्ययन के लिए परीक्षा देने की अनुमति दी जाएगी.

जारी है पाबंदियों का सिलसिला
रिपोर्ट में कहा गया है कि तालिबान सरकार की ओर से फरवरी में स्नातक परीक्षा देने वाली मेडिकल की छात्रों पर प्रतिबंध और पिछले दिसंबर में महिलाओं के विश्वविद्यालयों में जाने पर प्रतिबंध लगाई गई थी. यूएन ने कहा कि ऐसे कई उदाहरण दर्ज किए हैं जिनमें तालिबान ने महिलाओं की एजुकेशन और रोजगार की स्वतंत्रता पर पाबंदी लगाई. रिपोर्ट में कहा गया है कि मई की शुरुआत में, एक अंतरराष्ट्रीय गैर-सरकारी संगठन की दो अफगान महिला कर्मचारियों को तालिबान फोर्स ने एक हवाई अड्डे पर गिरफ्तार कर लिया था, क्योंकि वे बिना पुरुष के अकेले यात्रा कर रही थीं.

 तालिबान ने महिला सैलून पर लगाया बैन
तालिबानी सरकार की ओर से महिलाओं पर लगाई गई पाबंदियों की सूची काफी बड़ी है. हाल ही में तालिबान ने एक नया फरमान जारी करते हुए में काबुल और देश भर के अन्य प्रांतों में महिलाओं के ब्यूटी सैलून पर प्रतिबंध लगाया था. वहीं, अप्रैल के महीने में अफगानिस्तान के हेरात प्रांत में गार्डन या रेस्टूरेंट में महिलाओं के प्रवेश पर रोक लगा दी गई थी. हालांकि हेरात में उप मंत्रालय और सदाचार निदेशालय के एक अधिकारी ने बताया था कि सभी रेस्टूरेंट परिवारों और महिलाओं के लिए प्रतिबंधित नहीं थे. उन्होंने कहा था कि यह सिर्फ हरे-भरे क्षेत्रों वाले रेस्तरां पर लागू होता है, जैसे पार्क, जहां पुरुष और महिलाएं मिल सकते हैं. लोगों की शिकायतें मिलने के बाद इन स्थानों में महिलाओं की एंट्री बंद कर दी गई थी.

Watch Live TV

Trending news