Abu Hasan Killed: मारा गया इस्लामिक स्टेट चीफ अबू हसन, अब इस लीडर ने संभाली गद्दी
Advertisement

Abu Hasan Killed: मारा गया इस्लामिक स्टेट चीफ अबू हसन, अब इस लीडर ने संभाली गद्दी

Abu Hasan Killed: इस्लामिक स्टेट का चीफ एक लड़ाई के दौरान मारा गया है. अब संठन के नए खलीफा का ऐलान हुआ है. आपको बता दें दुनिया में हो रहे कई अटैक्स में इस्लामिक स्टेट का नाम आता रहता है.

Abu Hasan Killed: मारा गया इस्लामिक स्टेट चीफ अबू हसन, अब इस लीडर ने संभाली गद्दी

Abu Hasan Killed: आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक संगठन का चीफ अबू हसन अल-हाशिमी अल कुरैशी से लड़ाई में मारा गया है. इस बात की पुष्टी इस्लामिक स्टेट के प्रवक्ता ने की है. अब इस्लामिक स्टेट की कमान अल-कुरैशी ने संभाली है. कुरैशी को संगठन का खलीफा घोषित कर दिया है.

प्रवक्ता ने कही ये बात

आतंकी संगठन के प्रवक्ता ने बयान जारी करते हुए कहा है कि अबु हसन अल्लाह के दुश्मनों के साथ लडाई करते हुए मारा गया है. हालांकि अबू हसन की मौत कब हुई और कैसे हुई इस बारे में प्रवक्ता ने जानकारी नहीं दी है. न्यूज एजेंसी एसोसिएट प्रेस के मुताबिक आईएस के प्रवक्ता ने एक ऑडियो जारी करते हुए संगठन में हुए बदलाव की जानकारी दी है.

आपको बता दें आतंकी सगठन का कई अटैक में नाम आया है. आईएसआईएस का जन्म 2014 में इराक और सीरिया वॉर के दौरान हुआ था. इस वॉर के दौरान इस्लामिक स्टेट ने दोनों देशों के एक बड़े हिस्से पर अपना कब्जा कर लिया था, और इसे इस्लामिक स्टेट का हिस्सा घोषित कर दिया था. इसके बाद से आईएसएस देश में होने वाले अलग-अलग अटैक्स में शामिल रहता था. अफगानिस्तान में हुए कई हमलों में भी आईएसएस का नाम आता रहता है.

2017 में तकरीबन खत्म हो गया था संगठन

आपको बता दें 2017 में आईएसएस तकरीबन खत्म ही हो गया था. वेस्टर्न फोर्सेस के जरिए किए गए अटैक में संगठन ने इराक में अपने हिस्से से कंट्रोल खो दिया था. पश्चिमी देशों ने संगठन को वैश्विक आतंकी घोषित कर दिया था जिसके बाद सीरिया वाले हिस्सों में भी लगातार हवाई हमले होते रहते थे. इस्लामिक स्टेट छिपे रहकर काम करता रहता है. रिपोर्ट्स की माने तो कई मिडिल ईस्ट देशों में संगठन के स्लीपर सेल्स मौजूद हैं जो आतंकी हमलो को अंजाम देते रहते हैं.

Zee Salaam Live TV

Trending news