ताइवान में भूकंपः मकान ध्वस्त, पटरी से उतरी ट्रेन; मलबे में दबे कई लोग
Advertisement

ताइवान में भूकंपः मकान ध्वस्त, पटरी से उतरी ट्रेन; मलबे में दबे कई लोग

Earthquake in Taiwan: मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, भूकंप के झटके ताइवान की राजधानी ताइपे, पश्विमी ताइपे से 210 किलोमीटर दूर ताओयुआन शहर में भी महसूस किए गए हैं. 

ताइवान में इतवार को आए भूकंप से टूटा मकान

Earthquake in Taiwan: ताइवान में इतवार को आए भूकंप का तेज झटके ने कई इमारतों को ध्वस्त कर दिया और कई लोग इस मलबे में दब गए. भूकंप की वजह से एक स्टेशन पर यात्री ट्रेन भी पटरी से उतर गई और उसके कुछ बॉगी पलट गई. भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई है, जो शनिवार से इस द्वीपीय देश के दक्षिण पूर्वी हिस्सों में लगातार महसूस किए जा रहे दर्जनों झटकों में सबसे शक्तिशाली है. इसी इलाके में शनिवार को 6.4 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. भूकंप के झटके ताइवान की राजधानी ताइपे, पश्विमी ताइपे से 210 किलोमीटर दूर ताओयुआन शहर में भी महसूस किए गए हैं. 

कई मकान ध्वस्त, पटरी से उतरी ट्रेन 
ताइवान के केंद्रीय मौसम ब्यूरो ने बताया कि सबसे ज्यादा नुकसान भूकंप के केंद्र के उत्तरी क्षेत्र में हुआ है है. भूकंप का केंद्र चिशांग शहर के पास सतह से महज सात किलोमीटर नीचे बताया गया है. ताइवान की सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने बताया कि भूकंप की वजह से युली शहर के नजदीक तीन मंजिला एक इमारत ध्वस्त हो गई, जिसके निचले तल पर सात से 11 दुकानें थीं और उसकी ऊपरी मंजिल पर कई लोग रहते थे. एजेंसी ने बताया कि इमारत के 70 वर्षीय मालिक और उसकी पत्नी को बचा लिया गया है, जबकि बचावकर्मी मलबे में फंसी 39 वर्षीय महिला और उसकी पांच साल की बेटी को बचाने की कोशिश कर रहे हैं. ऊपरी दो मंजिल ध्वस्त होने के बाद मलबा सड़क पर आ गया है. भूकंप के बाद इलाके के  बिजली के तार भी टूट गए हैं.

पुल टूटा, नीचे गिरे कई वाहन 
युली के ग्रामीण इलाकों को जोड़ने वाली एक सड़क पर बना पुल ध्वस्त हो गया है, और पुलिस एवं दमकलकर्मी मौके पर राहत और बचाव कार्य में जुटे हैं. इस घटना में वाहनों के भी पुल से गिरने की आशंका है. सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने बताया कि ऑरेंज डे लिली फूलों के लिए मशहूर युली में भूस्खलन की वजह से करीब 400 पर्यटक फंस गए हैं. आम तौर पर यहां के पहाड़ी ढलान इन फूलों से ढके रहते हैं, जिन्हें देखने दूर-दूर से पर्यटक आते हैं. एजेंसी के मुताबिक इलाके में बिजली नहीं है और मोबाइल फोन का सिग्नल भी कामजोर है.

रेलवे स्टेशन की गिरी छत 
रेलवे प्रशासन ने बताया कि युली और भूकंप के केंद्र चिशांग के बीच फुली शहर के डोंगली स्टेशन पर प्लेटफॉर्म के ऊपर बनी छतरी गिरने से वहां खड़ी एक ट्रेन के तीन डिब्बे एक तरफ झुक गए हैं. ताओयुआन शहर में खेल केंद्र की पांचवीं मंजिल की छत गिर जाने से 36 वर्षीय एक शख्स घायल हो गया हैं. जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने ताइवान के नजदीक दक्षिण जापान के कई द्वीपों के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की हैं, जिसे बाद में वापस ले लिया गया था. 
 

ऐसी ही खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

Trending news