पाकिस्तान में हिली धरती, रिएक्टर स्केल पर 5.2 रही तीव्रता
Advertisement

पाकिस्तान में हिली धरती, रिएक्टर स्केल पर 5.2 रही तीव्रता

Pakistan Earth quake: पाकिस्तान में आज सुबह 5.2 तीव्रता का भूकंप आया है. इसमें किसी के हतहत होने की खबर नहीं है. इसका केंद्र धरती के नीचे 18 किमी था.

 

पाकिस्तान में हिली धरती, रिएक्टर स्केल पर 5.2 रही तीव्रता

Pakistan Earth quake: पाकिस्तान में सुबह ही भूकंप आया. रिएक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.2 रही. इसकी जानकारी राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने दी है. भूकंप में अब तक किसी भी तरह के जान माल के नुकसान की खबर नहीं आई है. जैसे ही भूकंप आया लोग हैरत में पड़ गए. वह जल्दी से अपने घरों से बाहर निकल आए.

पहले भी आया भूकंप

पाकिस्तान में 4 दिन पहले शनिवार को भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. रिएक्टर स्केल पर इसकी ताव्रता 4.1 थी. आज एक बार फिर पाकिस्तान की धरती हिली है. भूकंप का केंद्र धरती के 18 किमी नीचे था. 

क्या है वजह? 

वैज्ञानिकों के मुताबिक धरती के अंदर टैक्टोनिक प्लेट आपस में टकराती हैं, जिसकी वजह से धरती कांपती है. इसी कंपन को भूकंप कहा जाता है. जानकारों के मुताबिक धरती के अंदर कुल 12 टैक्टोनिक प्लेट्स हैं. ये प्लेटें हर साल 4 से 5 मिमी खिसकती हैं. इस दौरान ये प्लेटें आपस में टकराती हैं. इसकी वजह से भूकंप आता है.

यह भी पढ़ें: गाजा में चारों तरफ तबाही का मंजर; सबसे बड़ा अस्पताल बना कब्रगाह

नेपाल में आया भूकंप

आपको बदा दें कि हाल ही में 3 नवंबर को नेपाल में 6.4 तीव्रता का भूकंप आया था. इससे यहां 150 लोगों की मौत हो गई थी. इस हादसे में कई लोग घायल हुए थे और कई लोग बेघर भी हुए थे. इस भूकंप के झटके दिल्ली तक महसूस किए गए थे.

क्या करना चाहिए?

जानकार बताते हैं कि जब भी भूकंप आए महफूज जगह पर चले जाना चाहिए. इसके साथ ही अगर आप घनी आबादी में रहते हैं और घर के अंदर हैं, तो भूकंप के वक्त किसी मजबूत टेबल या बेड के नीचे छिप जाएं. भूकंप के वक्त अगर गाड़ी चला रहे हों तो वहीं रुक जाएं.

इस तरह की खबरें पढ़ने केे लिए zeesalaam.in पर जाएं.

Trending news