कतर के बारे में नहीं जानते होंगे 10 बातें; जानकर हो जाएंगे हैरान

कतर के बारे में

मध्य पूर्व में बसा कतर देश दुनिया भर के टूरिस्ट के लिए बेहतरीन जगह है. यहां पर आकर्षक शॉपिंग मॉल, संग्रहालय, होटल, ऐतिहासिक स्थल और बहुत कुछ हैं.

नहीं आते भूकंप

कतर प्राकृतिक आपदाओं से पूरी तरह सुरक्षित है. यहां भूकंप या सुनामी जैसी आपदाएं नहीं आतीं. कई वैज्ञानिकों का मानना है कि कतर में भूकंप आने की महज 0.1% संभावना है.

अलग कीकेंड

अकसर देशों में शनिवार और रविवार वीकेंड होता है. लेकिन कतर इस्लामिक कानून को मानता है, जिसके मुताबिक यहां शनिवार और रविवार के बजाय शुक्रवार और शनिवार को वीकेंड होता है.

लिंग अनुपात

कतर में 2.5 मिलियन आबादी है. इस आबादी में विदेशी और प्रवासी भी शामिल हैं. यहां औरतों और मर्दों के अनुपाल में काफी फर्क है. यहां 258 पुरुषों पर सिर्फ 100 औरते हैं.

फीफा

मध्य पूर्व के देशों कतर पहला देश है जिसने फीफा विश्व कप 2022 की मेजबानी की है. कतर में फीफा विश्व कप सबसे महंगे विश्व कपों में से एक रहा है. कतर ने इस पर तकरीबन 200 बिलियन अमरीकी डालर खर्च किए.

कतर है सेफ

कतर दुनिया के सबसे ज्यादा सुरक्षित देशों में से एक है. एक सर्वे के मुताबिक अपराध सूचकांक के मामले में यह देश पहले स्थान पर है. इस मामले में कतर ने हांगकांग और सऊदी अरब को पछाड़ दिया है.

नहीं हैं जंगल

कतर की खास बात यह है कि यहां पूरे देश में एक भी जंगल नहीं है. अगर आप ऐसे यात्री हैं जो अपने सफर के दरमियान जंगल में रुकते हैं और वहां आनंद लेते हैं, तो आपको यहां निराशा मिलेगी.

रोबोट ऊंट सवारी

अरब देशों में ऊंट की सवारी होती है, लेकिन कतर में अब ऊंट की सवारी पहले जैसी नहीं होती. यहां पहले बच्चों को ऊंट पर बिठा कर रेस होती थी. 2004 के बाद अब ऊंट पर रोबोट को बैठाया जाता है.

तेल की कीमत

कतर की अच्छी बात यह है कि इस देश में पेट्रोल की कीमत दुनिया में सबसे कम है. यहां पर पेट्रोल के लिए अधिक भुगतान किए बिना देश का भ्रमण कर सकते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story