Shoulder Pain

खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से कई लोगों को कई तरह की गंभीर बीमारियों के शिकार हो रहे हैं.

खासकर महिला अक्सर घर-परिवार की जिम्मेदारी के बीच अपनी सेहतको नजरअंदाज कर देती हैं, जिससे उन्हें कई गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

कंधे का दर्द एक आम बीमारी है, जो कई लोगों को प्रभावित करती है. ये समस्या महिलाओं में ज्यादातर देखने को मिलता है. हाल कि दिनों में महिलाओं में कंधे में दर्द की समस्याएं आम हो गई है.

ऐसे में जानना बेहद जरूरी हो गया है कि किन वजहों से कंधे में दर्द होता है. इससे निजात पाने के लिए क्या करना चाहिए. आइए जानते हैं.

आजकल के वक्त में लोग मुश्किल से ही फिजिकल एक्टिविटी कर पाते हैं. जिससे कंधे में दर्द की समस्या हो जाती है. जब हम कई दिनों तक एक्सरसाइज नहीं करते हैं, तो कंधे की मांसपेशियां कमजोर हो जाती है. इस वजह से दर्द की समस्या होती है.

कई बार गलत पोजिशन में बैठने और सोने से भी महिलाओं और मर्द को कंधे में दर्द की समस्या हो सकती है. रात में गलत तरीके सोने की वजह से भी कंधे में दर्द की शिकायत होती है.

इसके अलावा बढ़ते तनाव की वजह से भी कंधे में दर्द की समस्या हो सकती है. ऐसे हालात में अपने डेली रूटीन में कुछ जरूरी बदलाव करें और एक्सरसाइज करें.

वहीं, कई बार पेंटिंग, टाइपिंग या खेल जैसी गतिविधियों के बार-बार कंधे का इस्तेमाल होता है, जिससे मांसपेशियों में दबाव पड़ता है, जिससे कंधे में दर्द की समस्या हो सकती है.

कभी-कभी हार्मोनल बदलावों की वजह से भी कंधों में दर्द हो सकता है. खासकर महिलाओं में प्रेग्नेंसी और मेनोपॉज के दौरान हार्मोनल बदलाव होते हैं, जिससे कंधे में दर्द होता है. इसका सही इलाज है, व्यायाम, रोजाना व्यायाम करने से कंधे के दर्द को कंट्रोल किया जा सकता है.

बढ़ती उम्र के साथ-साथ इंसान की हड्डियां कमजोर होने लगती है. जिससे कंधे में दर्द हो जाता है. ऐसे में लोगों कैल्शियम वाले फूड्स को अपने डायट में शामिल करना चाहिए.

डिस्क्लेमर

यहां दी गई जानकारी सीनियर डॉक्टर अतुल गर्ग से बातचीत पर आधारित है.

VIEW ALL

Read Next Story