Vitamin B12

विटामिन बी12 शरीर के लिए काफी अहम है, इसे फूड से लेना काफी जरूरी होता है.

विटामिन बी12 की कमी

विटामिन बी12 की कमी होने पर शरीर कई तरह के साइन देता है.

इनमें से तीन अहम लक्षण हम आपको बताने वाले हैं. आमतौर पर विटामिन बी12 की कमी होने पर यही लक्षण दिखते हैं तो आइये जानते हैं.

पेट

विटामिन बी12 की कमी होने पर पाचनक्रिया खराब होने लगती है, खाना सही न पचना, मल सही न होना, पेट में गैर रहना, या फिर कई मामलों में कुछ दिन छोड़कर दस्त होना.

अलग तरह की कमजोरी

विटामि बी12 की कमी होने पर थकान रहती है. शरीर किसी भी काम को करने के लिए इच्छुक नहीं रहता है और कुछ भी काम करने पर सांस फूलती है.

छाले

मुंह के अंदर छाले हो जाते हैं, या मुंह लाल हो जाता है. जिसकी वजह से खाने में दिक्कत होती है. खास बात यह है कि यह छाले जल्दी सही भी नहीं होते हैं.

कैसे करें दूर

आइये अब जानते हैं कि इस कंडीशन में आप क्या कर सकते हैं.

फूड नहीं करेंगे काम

आमतौर पर विटामिन बी12 रिच फूड अंडा, चिकन, और दूध और मछली होता है. इनके अलावा किसी फूड में विटामिन बी12 न के बराबर मात्रा में होता है.

पेट खराब और मुंह में छाले होने पर यह सब फूड आप नहीं खा पाएंगे. ऐसे में सिर्फ एक तरह की आप इस दिक्कत को दूर कर सकेंगे. ये लक्षण नहीं है तो आप इन फूड्स को ले सकते हैं.

डॉक्टर

डॉक्टर की सलाह के बाद विटामिन बी12 सप्लीमेंट 7-8 दिन ले सकते हैं. यह कुछ ही दिन में शरीर में विटामिन बी12 की कमी को दूर कर देगा.

Disclaimer

यह जानकारी डॉक्टर नीरज झा से लगी गई है. अगर आपको विटामिन बी12 की कमी है तो डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही लाइफस्टाइल में बदलाव करें.

VIEW ALL

Read Next Story