Water Before Tea: इसलिए जरूरी होता है चाय से पहले पानी पीना

भारत में चाय

भारत में ज्यादातर लोग चाय के शौकीन हैं. कई लोगों की सुबह और शाम दोनों चाय के साथ होती है. चाय गर्म होती है, इसलिए चाय पीने के बाद पानी नहीं पिया जाता है. सलाह दी जाती है कि चाय पीने से पहले पानी पिएं.

चाय से पहले पानी

अब मन में सवाल आता है कि चाय से पहले ही पानी क्यों पिया जाता है? क्या चाय पीने से पहले पानी पीना चाहिए? आइए इस खबर में जानते हैं, जानकार चाय से पहले पानी पीने पर क्या कहते हैं?

एसिडिटी

एक्सपर्ट बताते हैं कि चाय और कॉफी पीने से पेट में एसिडिटी होती है. गैस बनती है. ये दोनों चीजें पेट के स्वास्थ्य के लिए अच्छी नहीं मानी जाती हैं. इससे हाजमा भी खराब होता है.

पीने का फायदा

एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि चाय से पहले पानी पीने से पेट के अंदर एक लेयर बन जाती है. जिससे चाय सीधे पेट पर अटैक नहीं करती और इससे एसिडिटी या तेजाबियत नहीं बनती है.

हाइड्रेट

चाय पीने के फौरन बाद पानी पीना दांतों के लिए नुकसानदेह है. अगर पानी नहीं पिएंगे तो शरीर हाइड्रेट नहीं रहता है. इसलिए चाय पीने से पहले पानी पिएं. इससे मुंह के बैक्टीरिया साफ हो जाते हैं.

15 मिनट का गैप

जानकार बताते हैं कि अगर आप चाय पीने से पहले पानी पीते हैं, तो आप चाय और पानी के दरमियान कम से कम 15 मिनट का गैप रखें. इससे बदन पानी को सोक लेगा और आपको ज्यादा फायदा होगा.

चाय के विकल्प

हालांकि जानकार कहते हैं कि गर्मी के दिनों में चाय की जगह पर फलों का जूस, गन्ने का जूस, लस्सी, छाछ, बेल का शरबत, नींबू का शर्बत, शिकंजी और आम का पन्ना जैसी चीजें पीने से ज्यादा फायदा है.

अस्वीकरण

यह जानकारी डाइटीशियन डॉक्टर नजीब से ली गई है. किसी भी बीमारी के इलाज के लिए सबसे पहले आप अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

VIEW ALL

Read Next Story