"6G के इस्तेमाल के लिए नहीं होंगे हमारे पास फोन, 2030 तक बन जाएंगे अतीत की कहानी"
Advertisement

"6G के इस्तेमाल के लिए नहीं होंगे हमारे पास फोन, 2030 तक बन जाएंगे अतीत की कहानी"

Nokia CEO: आजकल स्मार्टफोन जिंदगी का सबसे अहम हिस्सा बन गया है और ज्यादातर लोग इससे चंद मिनटों के लिए भी दूर नहीं रह सकते हैं लेकिन नोकिया के सीईओ के मुताबिक 2030 तक ज्यादातर लोगों की जिंदगी से स्मार्टफोन हट चुके होंगे. 

File PHOTO

Nokia CEO on Smartphones: पांचवीं पीढ़ी के मोबाइल नेटवर्क (5G) तकनीक को अभी पूरी तरह से दुनिया भर में पेश नहीं किया गया है, लेकिन इससे भी ज्यादा उन्नत तकनीक यानी 6G, तेजी से काम हो रहा है. लेकिन क्या आप इस तकनीक का इस्तेमाल स्मार्टफोन में कर पाएंगे? जाने-माने नोकिया सीईओ ऐसा नहीं सोचते हैं. नोकिया के सीईओ पिका लैंडमार्क को उम्मीद है कि इस दहाई के अंत तक 6जी मोबाइल नेटवर्क चालू हो जाएगा, लेकिन उम्मीद नहीं है कि स्मार्टफोन इस तकनीक के लिए एक सामान्य इंटरफेस होगा.

आजकल स्मार्टफोन जिंदगी का सबसे अहम हिस्सा बन गया है और ज्यादातर लोग इससे चंद मिनटों के लिए भी दूर नहीं रह सकते हैं लेकिन नोकिया के सीईओ के मुताबिक 2030 तक ज्यादातर लोगों की जिंदगी से स्मार्टफोन हट चुके होंगे. दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में हाल ही में एक भाषण में, नोकिया के सीईओ से पूछा गया था कि लोग स्मार्ट ग्लास और अन्य फेस-वियर डिवाइस के साथ स्मार्टफोन को कब तक बदल सकते हैं.

यह भी पढ़ें:
Neem oil benefits: नीम का तेल स्किन की सौ दिक्कतों का है एक इलाज; इन तरीकों से करें इस्तेमाल

उन्होंने कहा, "फिलहाल, स्मार्टफोन यकीनी तौर पर सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला इंटरफेस नहीं होगा, लेकिन ज्यादातर डिवाइस सीधे हमारे शरीर में इंस्टॉल हो जाएंगे." उन्होंने यह साफ नहीं किया कि वह किस तरह के उपकरणों का जिक्र कर रहे थे, लेकिन कुछ कंपनियां, जैसे एलोन मस्क की न्यूरल लिंक, कुछ इस तरह का डिवाइस काम कर रही थीं जिन्हें इंसान के दिमाग में इंस्टाल किया जाएगा. 

यह भी पढ़ें:
Olive oil benefits: ऑलिव ऑयल पुरुषों के लिए है रामबाण; इन तरीकों से करें उपयोग

इन उपकरणों का इस्तेमाल मशीनों और इंसानों के बीच संचार और अन्य उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है. उनके मुताबिक 2030 तक स्मार्टफोन बीते दिनों की बात हो जाएंगे और ज्यादा एडवांस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाएगा.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news