मंहगाई: आज़ादी के समय कितनी थी एक मूवी टिकट और दूध की कीमत? देखिए
Advertisement

मंहगाई: आज़ादी के समय कितनी थी एक मूवी टिकट और दूध की कीमत? देखिए

पूरा देश आज़ादी का अमृत महोत्सव मना रहा है. देश को अंग्रेज़ों की गुलामी से छुटकारा मिले हुए 75 बरस हो चुके हैं. इस मौके पर हम 1947 की महंगाई पर बात करते हैं. साथ ही कुछ चीजों के कीमतें बताते हैं कि उस वक्त कितनी थी और अब कितनी है.

File PHOTO

Azadi Ka Amrit Mahotsav: हिंदुस्तान को 1947 में अंग्रेजों से आज़ादी मिली थी. इस आज़ादी को 75 वर्ष हो गए हैं. 75 साल होने पूरा देश आज़ादी का 75वां अमृत महोत्सव मना रहा है. इस मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं कि जिस वक्त देश आज़ाद हुआ था उस समय महंगाई का क्या स्तर था. 

50 के दशक में महंगाई की दर 2 फीसद के करीब थी लेकिन 1950 से 60 के बीच में महंगाई दर में भारी उतार चढ़ाव रहा और 1956-57 के बीच मंहगाई दर बढ़कर 13.8% हो गई. लेकिन इस दशक के आखिर में इसमें कुछ काफी सुधार हुआ. महंगाई दर घटकर 3-7 फीसदी तक आ गई.

हालांकि जैसे जैसे आगे बढ़ते रहे यह आंकड़ा ऊपर नीचे होता रहा. क्योंकि 70 की दहाई में हिंदुस्तान को चीन और पाकिस्तान दोनों देशों जंग लड़नी पड़ी. जंग के चलते 1965 के आसपास महंगाई अपनी शीर्ष पर पहुंच गई थी और जंग के कारण चीजों की कीमतें से आसमान छूने लगी थीं. हालांकि 1970 के आसपास फिर महंगाई में गिरावट दर्ज की गई. 

यह भी देखिए:
Kishore Kumar Birthday: कौन था मो. रफी और किशोर कुमार में बड़ा सिंगर?

साल 1947 में हर चीज के दाम रुपये, पैसे, और आने में हुआ करती थी. उस समय 1 रुपये का सिक्का तो नकद चांदी में हुआ करता था और रुपये की कीमत 16 आने यानी 64 पैसे थी और उस वक्त 1 डॉलर की कीमत 1 रुपये के बराबर हुआ करती थी लेकिन आज डॉलर और रुपये में भारी अंतर आ गया है. इस समय एक डालर की कीमत 79 रुपये 32 पैसे है. 

यहां यह बात भी काबिले जिक्र है कि उस वक्त कमाई भी बहुत कम थी. एक रिपोर्ट के मुताबिक 1947 में भारत के लोगों की प्रति व्यक्ति आय सिर्फ 150 रुपये के आसपास थी. इस मौके पर हम आपको कुछ चीजों की पुरानी और अभी की कीमतों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

सबसे पहले हम उस चीज की बात करते हैं जो हर घर की जरूरत है. उसका नाम है दूध. साल एक जानकारी के मुताबिक साल 1947 में दूध की कीमत 12 पैसे प्रति लीटर थी. वहीं आज दूध की कीमत 50 से 60 रुपये प्रति लीटर है. 

यह भी देखिए:
अंग्रेजों ने ओडीशा से पाकिस्तान तक बना डाली थी 10 फीट ऊंची दीवार, फिर भी ना मिली कामयाबी

दूसरे नंबर पर हम बात करते हैं सोने की यानी गोल्ड. 1947 में सोने की कीमत 88.62 रुपये प्रति 10 ग्राम हुआ करती थी. वहीं आज सोने के दाम 52 हजार के आस पास है. 

इसके अलावा फिल्म देखने तो आप जाते ही होंगे. तो क्या आपने कभी सोचा है कि 1947 में एक फिल्म की टिकट की कीमत कितनी थी? अगर नहीं तो हम आपको बता रहे हैं. दरअसल उस समय एक मूवी टिकट 20 से 25 पैसे के आस पास मिलता था. वहीं अगर आज की बात करें तो 300 से 350 रुपये में मूवी टिकट मिलनी शुरू होती है. हालांकि कई बार वक्त और जगह के हिसाब से इसकी कीमतें घटती बढ़ती रहती हैं. 

Azadi Ka Amrit Mahotsav: वह गांधीवादी मुसलमान जो भारत और पाकिस्तान के बंटवारे के खिलाफ था

Trending news