ब्रिटेन को मिल सकता है पहला हिंदू PM, बगावत की शुरुआत करने वाले ऋषि का नाम आगे!
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1248431

ब्रिटेन को मिल सकता है पहला हिंदू PM, बगावत की शुरुआत करने वाले ऋषि का नाम आगे!

Who is Rishi Sunak: ब्रिटेन में सियासी हलचल मची हुई है. 40 से ज्यादा मंत्रियों और कैबिनेट मंत्रियों के इस्तीफे के बाद मजबूर होकर प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को भी अपने पद से इस्तीफा देने पड़ा. अब कुछ लोगों का मानना है कि अब एक हिंदू और भारतीय मूल के नेता ब्रिटेन के पीएम बनाए जा सकते हैं. 

File PHOTO

Britain Prime Minister: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने आज अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. जॉनसन से पहले उन्हीं की सरकार के 4 कैबिनेट समेत 40 से ज्यादा मंत्रियों ने एक के बाद एक अपने पद से इस्तीफे दे दिए थे. इस्तीफे की शुरुआत भारतीय मूल के ऋषि सुनक ने की थी. उनके बाद पाकिस्तानी मूल के साजिद ने अपने इस्तीफा दे दिया था. बस फिर क्या था, कुछ ही घंटों में मंत्रियों के इस्तीफों झड़ी लग गई. जिसके दबाव में आकर बोरिस जॉनसन को अपना पद छोड़ना पड़ा. 

ब्रिटेन को मिल सकता है पहला हिंदू पीएम

इस मुहिम का आगाज़ करने वाले भारतीय मूल के के ऋषि सुनक को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं कि वो ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बन सकते हैं. अगर ऐसा होता है कि ऋषि सुनक ब्रिटेन के पहले हिंदू प्रधानमंत्री होंगे. ऋषि सुनक के माता-पिता भारतीय पंजाब के रहने वाले थे, जो बाद में विदेश चले गए थे. हालांकि ऋषि सुनक का जन्म ब्रिटेन में ही हुआ था. उनका जन्म ब्रिटेन के हैम्पशायर शहर में हुआ था. उन्होंने अमेरिका की स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए किया है. इतना ही नहीं उन्होंने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से राजनीति, दर्शन और अर्थशास्त्र की शिक्षा हासिल की है. 

यह भी देखिए:
गूगल में सबसे ज्यादा ये सर्च करती हैं शादीशुदा महिलाएं? पतियों के लिए जरूरी खबर

क्यों दिए मंत्रियों ने इस्तीफे?

दरअसल बगावत के पीछे कोई एक वजह नहीं है इसके पीछे कई बड़ी वजहें हैं. सबसे बड़ी वजह के तौर पर देखें तो वो यह है कि बोरिस जॉनसन सरकार को उस वक्त बड़ी शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा था जब उनके एक सांसद और मंत्री ने गंदी हरकत की थी. दरअसल उन्होंने एक गे बार में दो लड़कों के साथ गंदी हरकत की थी. दोनों लड़कों ने खुद इस बारे में कहा था कि उन्होंने गलत तरीके से छूने की कोशिश की थी. हालांकि मामला पुराना है. इस पर खुद मंत्री ने माफी भी मांगी थी और कहा था वो उन्होंने ज्यादा शरीब पीली थी. उन्हें इस वजह से अपने पद से भी इस्तीफा देना पड़ा था. 

यह भी देखिए:
किसने और क्यों रखा 'लालू' यादव का नाम, 1970 से सियासत कर रहे हैं लालू प्रसाद यादव

लॉकडाउन के दौरान मंत्रियों की दारू बाज़ी

इसके अलावा एक वजह यह भी सामने आई है कि जिस वक्त सारी दुनिया कोरोना वायरस परेशान थी और लॉकडाउन लगा हुआ था, लोग घरों में कैद थे तो उस वक्त भी उनके मंत्री दारू बाज़ी में मसरूफ थे. दरअसल वो दारू पार्टियां करते फिर रहे थे. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news