मेस्सी को ट्रॉफी देने से पहले पहनाया गया काले रंग का शाही लिबास 'जुब्बा', अरबों में है कीमत
Advertisement

मेस्सी को ट्रॉफी देने से पहले पहनाया गया काले रंग का शाही लिबास 'जुब्बा', अरबों में है कीमत

Fifa World Cup Final: अर्जेंटीना के कप्तान मेसी को ट्रॉफी देने से पहले अरबी लिबास जुब्बा (Bisht) पहनाया गया. जिसकी कीमत अरबों रुपये में बताई जा रही है. 

मेस्सी को ट्रॉफी देने से पहले पहनाया गया काले रंग का शाही लिबास 'जुब्बा', अरबों में है कीमत

What is Jubba/Bisht: फीफा वर्ल्डकप 2022 का फाइनल जीतने वाली अर्जेंटीना के कप्तान लियोनेल मेस्सी सुर्खियों में बने हुए हैं. अर्जेंटीना को खिताब जिताने के बाद लियोनेल मेस्सी का वर्ल्डकप जीतने का अधूरा ख्वाब पूरा हुआ. एक ऐसा सपना जो उनके साथ पूरी दुनिया ने देखा और उसके पूरे होने की दुआ की. कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी ने फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रॉन और फीफा के अध्यक्ष जियानी इन्फैनिटो के की मौजूदगी में 18 कैरेट से बनी ट्रॉफी मैस्सी के हवाले कर दी.

fallback

लेकिन क्या आपको पता है कि मैस्सी को ट्रॉफी थमाने से पहले उन्हें एक लिबास पहनाया गया था. जिसका नाम है 'जुब्बा' (Bisht). एक जानकारी के मुताबिक मैस्सी को जो जुब्बा पहनाया गया है कि उसकी कीमत अरबों रुपये में है. पाकिस्तानी वेबसाइट के मुताबिक मेस्सी को जो जुब्बा पहनाया गया है वो बेहद खास और अरबों रुपये का है. जुब्बा/Bisht अरब दुनिया में मशहूर एक पारंपरिक पुरुषों की पोशाक है. 

fallback

इसके लोकेर कतर टूर्नामेंट आयोजन समिति के महासचिव हसन अल थवाडी ने बीबीसी स्पोर्ट को बताया, "यह लिबास एक खास मौके के लिए होती है और अकसर आधिकारिक प्रोग्राम्स में इसने पहना जाता है. उन्होंने आगे कहा,"वर्ल्डकप में हमारी अरब और मुस्लिम संस्कृति को दुनिया को दिखाने का मौका था. ना सिर्फ कतर बल्कि पूरी अरब दुनिया का त्योहार था."

 

क्या होता है जुब्बा (What is Bisht):
जुब्बा शब्द अरबी भाषा का है. जिसका लफ्ज़ी मानी हैं सुरक्षा कवच/अंगरक्ष. इसके अलावा इस नाम से एक अरबी लिबास भी है जो अक्सर खास मौकों पर अरब देशों में पहना जाता है. यह कुर्ते की तरह एक खास लिबास होता है. इस लिबास को अरब देश के पुरुष पहनते हैं. इसकी आसतीनें चौड़ी और बड़ी होती हैं और काफी ढीला-ढाला होता है. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news