Janjatiya Vikas: देश के आदिवासियों के विकास और सशक्तिकरण का हिस्सा बनेगा जी मीडिया
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1808467

Janjatiya Vikas: देश के आदिवासियों के विकास और सशक्तिकरण का हिस्सा बनेगा जी मीडिया

देश के आदिवासी समुदाय के विकास और सशक्तिकरण के लिए ज़ी मीडिया भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के सहयोग एक 'जनजातीय विकास’ नाम का एक प्रोग्राम चलाने जा रहा है. इस मौके पर 5 अगस्त को दिल्ली के सेंट्रल विस्टा में एक कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें आदिवासी कल्चर की झलक पेश की जाएगी. 

अलामती तस्वीर

नई दिल्लीः भारत में जनजातीय समुदाय का विकास और  सशक्तिकरण आज़ादी के अमृत महोत्सव के प्राथमिक लक्ष्यों में से एक रहा है. इसमें जनजातीय संस्कृति के संरक्षण, समावेशी विकास, उनके आजीविका के अवसरों, शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और उनको लेकर संवेदनशील नीतियों को बनाने पर जोर देता है. आजादी का अमृत महोत्सव के तहत पहली बार संस्कृति मंत्रालय द्वारा जी मीडिया के सहसोग से जनजाति समुदाय के विकास को लेकर एक विषेश मुहिम के तहत ’जनजातीय विकास’ प्रोग्राम की घोघाणा की गई है. इस प्रोग्राम के तहत संपूर्ण आदिवासी समुदाय के उत्थान और सशक्तिकरण के लिए काम किया जाएगा.

ऑन-ग्राउंड कार्यक्रम जनजातीय समुदायों की समृद्ध संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए समुदाय, जनजातीय एसएचजी, एजेंसियों और संगठनों को बड़े पैमाने पर मुख्यधारा की आबादी से जुड़ने और उन्हें सशक्त बनाने के अवसर के रूप में काम करेगा. भारत के जनजातीय समुदायों की प्रगति और उनके समावेशी विकास का जश्न मनाने की दिशा में ज़ी मीडिया 5 अगस्त 2023 को शाम 7 बजे सेंट्रल विस्टा, इंडिया गेट पर एक जनजातीय सांस्कृतिक प्रोग्राम का आयोजन करने जा रहा है. यह भव्य समारोह आदिवासी संगीत, नृत्य और फैशन शो पर आधारित होगा. इस फैशन शो नाइट में आदिवासी पोशाकों और उनकी कला संस्कृति का भी प्रदर्शन किया जाएगा. 

इस प्रोग्राम के बारे में जानकारी देते हुए भारत सरकार के माननीय संस्कृति राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा, “जनजातीय विकास अभियान की संकल्पना भारत के नागरिकों को समग्र सशक्तिकरण की दिशा में शामिल करने के मकसद से की गई है. चूँकि आदिवासी समुदाय हमारे समाज में एक अभिन्न भूमिका निभाते हैं, इसलिए भारत के प्रत्येक नागरिक को भारत की गौरवशाली आदिवासी विरासत और संस्कृति को अपनाने और उसे संरक्षित करने की दिशा में आगे आना चाहिए. इस 'जनजातीय विकास’ पहल के माध्यम से, आदिवासी समुदायों के संघर्ष की अनकही कहानियों को उजागर करने, एक सांस्कृतिक समृद्ध देश बनाने में आदिवासी समुदाय की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में देश के युवाओं को शिक्षित करने का काम किया जाएगा. 

इस विषय पर जी न्यूज के सहयोगी वेंचर इंडियाडॉटकॉम डिजिटल प्राइवेट लिमिटेड के सीआरओ, श्रीधर मिश्रा ने कहा, 'जनजाति विकास’ अभियान के लॉन्च के साथ, ज़ी मीडिया का लक्ष्य राष्ट्र के साथ आदिवासी समुदाय के रिश्ते को मजबूत करना और जोड़ना है. हमने इस अनूठी पहल के लिए 360-डिग्री मार्केटिंग दृष्टिकोण अपनाया है. इस तरह नागरिकों को भारत के जनजातीय समुदायों की प्रगति और समावेशी विकास का जश्न मनाने में सक्रिय रूप से हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है. 5 अगस्त 2023 के प्रोग्राम में लोगों को स्वदेशी जनजातियों की विरासत और उनकी प्राचीन परंपराओं, समृद्ध संस्कृति को देखने और उसे महसूस करने का मौका मिलेगा. " 

उल्लेखनीय है कि इंडियाडॉटकॉम डिजिटल प्राइवेट लिमिटेड देश की चुनिंदा सबसे बड़ी डिजिटल मीडिया प्रकाशन कंपनियों में से एक है. आईडीपीएल के लगभग 32 खास डिजिटल प्लेटफॉर्म दुनिया भर में सबसे तेजी से बढ़ती हुई न्यूज वेबसाइटों में से एक है. 

Zee Salaam

Trending news