World Athletics Championships: नीरज चोपड़ा को पछाड़कर गोल्ड हासिल करने वाले एंडरसन पीटर्स कौन हैं?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1271475

World Athletics Championships: नीरज चोपड़ा को पछाड़कर गोल्ड हासिल करने वाले एंडरसन पीटर्स कौन हैं?

World Athletics Championships 2022: नीरज चोपड़ा को पछाड़कर गोल्ड हासिल करने वाले एंडरसन पीटर्स दुनिया के नंबर-1 जेवलिन थ्रोअर हैं, जिनके बारे में पहले से ही ये ख्याल किया जा रहा था कि वह नीरज चोपड़ा की राह में आड़े आएंगे.

World Athletics Championships: नीरज चोपड़ा को पछाड़कर गोल्ड हासिल करने वाले एंडरसन पीटर्स कौन हैं?

World Athletics Championships 2022: ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स (Anderson Peters) ने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में भारत के नीरज चोपड़ा को पछाड़कर गोल्ड मेडल जाता है. एंडरसन पीटर्स ने सबसे ज्यादा 90.54 मीटर दूर तक भाला फेंका, जबिक नीरज चोपड़ा ने अपने चौथे राउंड में 88.13 मीटर भाला फेंका और दूसरे नंबर पर पहुंचे.

इस मुकाबले में एंडरसन पीटर्स ने शुरुआती दो थ्रो लगातार 90 से ज्यादा मीटर तक किए. इसी के साथ उन्होंने फाइनल में 90.54 के बेस्ट थ्रो के साथ गोल्ड मेडल अपने नाम किया. फाइनल में नीरज के अलावा दूसरे भारतीय रोहित यादव भी थे, लेकिन वह शुरुआती तीन थ्रो के बाद टॉप-8 में जगह नहीं बना सके और मेडल की रेस से बाहर हो गए. इस मुकाबले के दौरान एंडरसन पीटर्स शुरु से ही बेहतरीन लय में नजर आए. 

ये भी पढ़ें: Poetry on Rain: तू वो बादल जो कभी टूट के बरसा ही नहीं, बारिश पर चुनिंदा शेर

पीटर्स क्वालिफेकेशन राउंड में भी टॉप पर रहे
इससे पहले एंडरसन पीटर्स क्वालिफेकेशन राउंड में भी टॉप पर रहे. उन्होंने 89.91 मीटर का थ्रो किया था. दोनों खिलाड़ियों की उम्र 24 साल है और दोनों ने एक साथ ही करियर शुरु किया था. एंडरसन पीटर्स को शुरु से ही नीरज चोपड़ा के रास्ते का माना जाता था. इससे पहले स्टॉकहोम डायमंड लीग में नीरज और पीटर्स की भिड़ंत हुई थी.  89.94 मीटर का थ्रो कर नीरज ने नेशनल रिकॉर्ड बनाया, लेकिन पीटर्स ने 90.31 मीटर का थ्रो किया और गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया था और नीरज को सिल्वर पर ही इक्तिफा करना पड़ा था.

पीटर्स नंबर वन जैवलिन फेंकने वाले हैं
वहीं, अगर हम नीरज चोपड़ा और पीटर्स की बीच नंबर्स की बात करें तो अभी पुरुष जैवलिन थ्रो की रैंकिंग में दुनिया में पीटर्स पहले नंबर पर है. जबकि नीरज चोपड़ा अभी भी चौथे नंबर पर हैं. 2019 में उन्होंने 86.89 मीटर के थ्रो के साथ गोल्ड जीता था और डिफेंडिंग चैंपियन के रूप में फील्ड पर उतरेंगे.

वीडियो भी देखिए: बेटी पैदा होने पर घर वालों ने मां और बेटी का किया ऐसे स्वागत !

Trending news