बर्फबारी में फंसी गर्भवती महिला, WhatsApp से हुई डिलीवरी, दिलचस्प है किस्सा
Advertisement

बर्फबारी में फंसी गर्भवती महिला, WhatsApp से हुई डिलीवरी, दिलचस्प है किस्सा

Delivery by WhatsApp: वॉट्सएप का इस्तेमाल अक्सर यूजर चैट करने के लिए या बात करने के लिए करते हैं. लेकिन हाल ही में इसका इस्तेमाल बड़ी चीज के लिए किया गया है.

बर्फबारी में फंसी गर्भवती महिला, WhatsApp से हुई डिलीवरी, दिलचस्प है किस्सा

Delivery by WhatsApp: हम वॉट्सएप का इस्तेमाल अक्सर मैसेज करने के लिए करते हैं. इससे ऑडियो कॉल, वीडियो कॉल करते हैं. इस पर हम स्टेटस भी लगाते हैं, जिसके जरिए अपने बारे में लोगों को बताते हैं. लेकिन हाल ही में जम्मू कश्मीर में बच्चा पैदा कराने के लिए वॉट्सएप का इस्तेमाल किया गया है. इस वाकिए से पता चलता है कि हम वॉट्सएप का इस्तेमाल कई अलग-अलग मकसद के लिए कर सकते हैं.

बर्फबारी की वजह से रास्ते में फंसी महिला

खबरों के मुताबिक जम्मू कश्मीर के केरन इलाके में एक गर्भवती महिला को बहुत जरूरी चिकत्सा की जरूरत थी. लोग उसे अस्पताल के जा रहे थे. लेकिन बर्फबारी की वजह से महिला को अस्पतान ले जाने में मुश्किल हो रही थी. इसके बाद डॉक्टरों ने बच्चे की पैदाइश के लिए एक बेहतरीन जुगाड़ सोचा. डॉक्टर ने वॉट्सएप के जरिए बच्चा पैदा कराने की सोची.

यह भी पढ़ें: पहले हुआ खूब प्रचार, अब समस्या बन गई सैनिटरी नैपकिन; सरकार लेने जा रही ये फैसला

महिला को थी अनुभवी डॉक्टरों की जरूरत

क्रालपोरा के ब्लॉक चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. मीर मोहम्मद ने बताया कि एक महिला को केरन के अस्पताल में भर्ती कराया गया. उसको पहले भी लेबर कॉम्प्लेशन रही थी. इसके बाद डॉक्टर को लगा कि उन्हें ज्यादा अनुभवी डॉक्टरों की जरूरत है. लेकिन बर्फबारी में ऐसा करना मुम्किन नहीं है. इसके बाद डॉक्टरों को ये आइडिया आया कि टेक्नालजी का सहारा लिया जाए.

वॉट्सएप के जरिए हुई डिलीवरी

एक स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. परवेज ने डॉ. अरशद सोफी और उनके स्टाफ को वॉट्सएप पर डिलीवरी के बारे में बताया. वॉट्सएप के जरिए ही उन्होंने डिलीवरी की प्रक्रिया को समझाया और बच्चे का जन्म कराया.

Zee Salaam Live TV:

Trending news