आखिर रसोई गैस का सिलिंडर क्यों होता है गोल और उसके नीचे क्यों बने होते हैं ये छेद? जानें इसके पीछे की बेहद खास वजह
Advertisement

आखिर रसोई गैस का सिलिंडर क्यों होता है गोल और उसके नीचे क्यों बने होते हैं ये छेद? जानें इसके पीछे की बेहद खास वजह

Knowledge Section: क्या आपने कभी इस बात पर ध्यान दिया है कि रसोई गैस का सिलिंडर गोल ही क्यों होता है और उसके नीचे की ओर छेद क्यों बने होते हैं. अगर नहीं तो आइये आज हम आपको इसके पीछे की खास वजह बताते हैं.

आखिर रसोई गैस का सिलिंडर क्यों होता है गोल और उसके नीचे क्यों बने होते हैं ये छेद? जानें इसके पीछे की बेहद खास वजह

Knowledge Section: आज शायद ही कोई घर ऐसा हो जहां गैस सिलिंडर का इस्तेमाल ना होता हो. शहरों के अलावा गांव देहात में भी आपको ज्यादातर घरों में रसोई गैस का इस्तेमाल होता हुआ दिख जाएगा. हालांकि, क्या आपने कभी इस बात पर ध्यान दिया है कि रसोई गैस का सिलिंडर गोल ही क्यों होता है और उसके नीचे की ओर छेद क्यों बने होते हैं. इसके अलावा आपने गौर किया हो तो अलग-अलग कंपनियों के सिलिंडर में छेद का साइज भी अलग-अलग होता है, लेकिन सिलिंडर में छेद जरूर होते हैं. अगर आप इसके बारे में नहीं जानते तो आइये आज हम आपको इसके पीछे की खास वजह बताते हैं.    

इस वजह से बनाए जाते हैं छेद 
सिलिंडर में छेद किसी खास मकसद से बनाया जाता है. इसका सबसे अहम कारण है हवा का सर्कुलेशन होना. जमीन और सिल‍िंडर के निचले हिस्‍से में हवा आती-जाती रहे इसके लिए इन छेदों को बनाया जाता है. सिलेंडर के निचले हिस्से की तरफ हवा का वेंटिलेशन होना अनिवार्य है. अगर ऐसा ना हो तो सिलिंडर की लाइफ तेजी से घट सकती है.

fallback

कश्मीर की अनूठी रस्म, लड़की को लड़के वाले देते हैं दहेज की रक़म

हवा का वेंटिलेशन होना इसलिए भी जरूरी है क्‍योंकि सिलिंडर के नीचले हिस्‍से में पानी या नमी के ठहरने का खतरा सबसे अधिक रहता है. ऐसा होने पर सिलिंडर में जंग भी जल्द लग जाता है, जो उसे डैमेज करने लगता है. इसी कारण से सिलिंडर के नीचे छेद बनाया जाता है ताकि हवा का सर्कुलेशन बना रहे और नमी की गुंजाइश खत्म हो जाए. अगर सिलिंडर में जंग लग जाता है तो इससे सिलिंडर के लीक होने का खतरा भी बढ़ जाता है.  

इसलिए सिलिंडरों का आकार होता है गोल 
इसके अलावा सभी सिलिंडरों का आकार गोल रखने के पीछे भी साइंटिफिक रीजन है. सिलिंडर चाहे छोटा हो या बड़ा इसका आकार गोल ही रखा जाता है. गैस सिलिंडर को गोलाई में रखने की सबसे अहम वजह यह है कि इसमें अध‍िक दबाव डाला जा सके. जब सिलिंडर में गैस या कोई लिक्‍विड चीज रखी जाती है तो उस पर दबाव बनाया जा सकता है. ऐसा गोल आकार वाली चीजों में कर पाना आसान होता है इसलिए गैस सिल‍िंडर गोलाई आकार के बने होते हैं. इसके अलावा इसे उठाने और रखने में भी आसानी होती है. वहीं गोल आकार के कारण इसका ट्रांसपोर्टेशन भी आसान हो जाता है.

Trending news