आखिर क्यों मनाया जाता है छठ पर्व ; क्या है इसका सांस्कृतिक महत्व ?
Advertisement

आखिर क्यों मनाया जाता है छठ पर्व ; क्या है इसका सांस्कृतिक महत्व ?

छठ पूजा हिंदू त्योहार है जो चार दिनों तक चलता है और सूर्य देवता की पूजा करता है. इसमें भक्त उपवास, प्राकृतिक तत्वों का समर्थन, और पर्यावरण की सफाई का महत्वपूर्ण रोल निभाते हैं.

आखिर क्यों मनाया जाता है छठ पर्व ; क्या है इसका सांस्कृतिक महत्व ?

छठ पूजा का  हिंदू त्योहार चार दिनों तक चलता है और अनुष्ठान, भक्ति और गहन आध्यात्मिक अर्थ से भरा होता है. यह त्योहार, जो ज्यादातर उत्तरी भारत में मनाया जाता है. इसमें सूर्य देवता की उपासना की जाती है. छठ पूजा एक सांस्कृतिक परंपरा है जो संतुलन, पवित्रता और भक्ति का वर्णन करती है. सूर्य को स्वास्थ्य, धन और सफलता का देवता माना जाता है. कुछ लोग इस छट पूजा प्रकृति से प्रेम और नए फसल के पैदावार से जोड़कर देखते हैं, क्योंकि इसमें उगते और ढलते सूरज के सामने तमाम तरह के फल और अनाज से बने पकवानों का अर्घ्य दिया जाता है.  छठ पूजा भारतीय सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व का हिस्सा है. इसमें भक्त अपने पुराने सांस्कृतिक और धार्मिक विरासत से जुड़ते हैं और पर्यावरण के संरक्षण की भी चर्चा करते हैं. यह चार दिन की यात्रा है जिसमें भक्त अपनी आभार और भक्ति की भावना से भरी पूजा करते हैं. छठ पूजा का आयोजन रीति-रिवाजों और समारोहों के साथ होता है.  आइए देखें कि चार दिनों तक मनाई जाने वाली छठ पूजा में क्या होता है?  

अनुष्ठान की वस्तुएँ और आवश्यकताएँ:
छठ पूजा के लिए कई आवश्यकताओं में से एक है मिट्टी का दीया, गन्ने के डंठल, फल, ठेकुआ (गेहूं का मिष्ठान) और डाला (बांस की टोकरी). भक्त भी जश्न के दौरान साड़ी और धोती पहनते हैं. त्योहार पर्यावरण-अनुकूल प्रकृति द्वारा प्राकृतिक तत्वों के उपयोग पर ज़ोर दिया जाता है. 

Day 1: नहाय खाय
उत्सव की शुरुआत औपचारिक शुद्धिकरण का दिन है, नहाय खाय. भक्त नहाने के बाद घर पर भोजन या चढ़ावा बनाते हैं. पूजा के दौरान परोसे जाने के लिए पारंपरिक मिठाइयाँ और स्वादिष्ट व्यंजन तैयार किए जाते हैं और रसोई बनाई जाती है और सावधानी से धुला जाता है.

Day 2: खरना
दूसरे दिन, भागीदार सख्त उपवास रखते हैं. शाम को सूर्य देव को मीठे चावल या खीर का भोग लगाया जाता है. यह व्रत रखा जाता है, बिना पानी पिए शाम ढलने के बाद व्रत तोड़ने के लिए प्रसाद खाया जाता है.

Day 3: संध्या अर्घ्य
संध्या अर्घ्य, छठ पूजा का मुख्य दिन, नदियों या किसी अन्य तट पर मनाया जाता है, जहां व्यापक अनुष्ठानों के साथ स्वच्छ जल का संग्रह किया जाता है. पारंपरिक पोशाक पहने हुए, कोई भी पूजा करने वाला व्यक्ति पानी में खड़ा होकर अर्घ्य देता है, या हल्दी मिला हुआ पानी देता है फूल, और फल, डूबते सूरज को. पृथ्वी पर जीवन को बनाए रखने के लिए धन्यवाद व्यक्त करने के लिए हर सुबह यही प्रक्रिया दोहराई जाती है.

 Day 4: उषा अर्घ्य 
अगले दिन भक्त उजाले से पहले नदी के किनारे इकट्ठा होते हैं और उगते सूरज को अर्घ्य देते हैं.  इसके साथ छठ पूजा समाप्त होती है. 

 

Trending news