Fitness Tips: बढ़ते वजन से हैं परेशान तो करें इन 5 सब्जियों का सेवन
Advertisement

Fitness Tips: बढ़ते वजन से हैं परेशान तो करें इन 5 सब्जियों का सेवन

Fitness Tips: आज-कल हर कोई अपने बढ़ते वजन से परेशान है लोग तरह-तरह की चीजें इस्तेमाल करते हैं ताकि वे पतले हो जाएं. आज हम आपके लिए कुछ सब्जियां लेकर आए है, जिनके सेवन से आपको वजन घटाने में मदद मिलेगी.

 

Fitness Tips: बढ़ते वजन से हैं परेशान तो करें इन 5 सब्जियों का सेवन

Fitness Tips: वजन कम करने की कोशिश कर रहे कई लोग हमेशा इस बात को लेकर चिंतित रहते हैं कि किस तरह का खाना खाया जाए. आजकल वजन बढ़ना एक बड़ी समस्या हो गई है. जीवनशैली में बदलाव, खान-पान की गलत आदतें, तनाव और लंबे समय तक बैठे रहने के कारण कई लोग मोटापे की समस्या का सामना कर रहे हैं. अच्छी सेहत और अच्छी बॉडी पाने के लिए कई लोग तरह-तरह के कोशिश करते हैं. इसके लिए वे डाइट और एक्सरसाइज के सख्त नियमों का पालन करते हैं. हालांकि, विशेषज्ञों का कहना है कि पौष्टिक, कम कैलोरी वाला आहार खाने से आपको स्वस्थ तरीके से वजन कम करने में मदद मिल सकती है. तो आइए जानें कि कौन सी सब्जियों में कैलोरी कम और पोषक तत्व ज्यादा होते हैं.

सलाद

सलाद पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन-ए, सी, के भरपूर मात्रा में होता है. साथ ही इन सब्जियों में कैलोरी भी बहुत कम होती है. एक सौ ग्राम सलाद में केवल 26 कैलोरी होती है और पानी की मात्रा भी ज्यादा होती है. अगर हम इसे अपने खाने की लिस्ट में शामिल कर लें तो वजन घटाना आसान हो जाता है. 

गाजर

गाजर बहुत फायदेमंद होती है. इनमें न केवल कैलोरी कम होती है बल्कि पोषक तत्व भी भरपूर होते हैं. इनमें मौजूद बीटा कैरोटीन और ल्यूटिन जैसे पोषक तत्व आंखों की रोशनी बढ़ाते हैं. रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करते है. अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो अपने आहार में गाजर को शामिल करें.

खीरा

खीरा बहुत सेहतमंद होता है. खीरा में पानी की ज्यादा मात्रा होती है. इसमें लगभग 96 प्रतिशत पानी होता है. इसे खाने से शरीर में खोया हुआ पानी वापस आ जाता है. इसमें फाइबर भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होगा और आपको ज्यादा खाने से रोकता है. खीरा आपके वजन घटाने के सफर में कारगर है.

पत्तागोभी

पत्तागोभी उन लोगों के लिए अच्छी है जो वजन कम करना चाहते हैं. एक सौ ग्राम पत्तागोभी में केवल 24 कैलोरी होती है. पत्तागोभी पाचन तंत्र को स्वस्थ रखती है. इसमें पानी की मात्रा ज्यादा होने से पेट भरा रहता है. इससे आपको भूख नहीं लगेगी. 

मेथी

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अपने खाने में मेथी का इस्तेमाल करें. इसकी फाइबर सामग्री खाने के उचित पाचन में मदद करती है. इससे पेट काफी देर तक भरा रहता है और भूख नहीं लगती है.

Trending news