देश के इन राज्यों में आज लू का अलर्ट, अगले हफ्ते तक कोई राहत नहीं
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2191358

देश के इन राज्यों में आज लू का अलर्ट, अगले हफ्ते तक कोई राहत नहीं

Heatwave in India: इस गर्मी के सीजन में पूरे देश में भयानक गर्मी पड़ने का अंदेशा है. ऐसे में तेलंगाना स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों को पेय पीने में सावधानी बरतने को कहा है. वहीं भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि लू से बचें.

देश के इन राज्यों में आज लू का अलर्ट, अगले हफ्ते तक कोई राहत नहीं

Heatwave in India: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शुक्रवार को कहा कि पूर्वी और प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों में शनिवार से लू चल सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक, इन इलाकों में ओडिशा, गांगेय पश्चिम बंगाल, झारखंड, महाराष्ट्र में विदर्भ, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, पुडुचेरी का यनम और तेलंगाना शामिल है.

43 डिग्री तापमान
शुक्रवार को, विदर्भ और ओडिशा के ज्यादातर हिस्सों, रायलसीमा के कई हिस्सों, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना और तमिलनाडु में अधिकतम तापमान 40 से 43 डिग्री सेल्सियस के बीच था.

ओडिशा में गर्मी
इन दिनों ओडिशा में पूरे राज्य में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है और भुवनेश्वर में पारा 43.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. IMD के मुताबिक, भुवनेश्वर सहित कम से कम नौ स्थानों पर दिन के दौरान अधिकतम तापमान 42 डिग्री या उससे अधिक दर्ज किया गया.

धूप से बचें
तेलंगाना में, IMD की तरफ से हीटवेव अलर्ट जारी करने के बाद राज्य सरकार ने एक स्वास्थ्य सलाह जारी की. राज्य सरकार ने लोगों से खासकर दोपहर से तीन बजे के बीच धूप में निकलने से बचने को कहा है.

ना पिएं ये पेय
तेलंगाना स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से शराब, चाय, कॉफी और कार्बोनेटेड शीतल पेय या बड़ी मात्रा में चीनी वाले पेय से बचने के लिए भी कहा, क्योंकि इससे शरीर के अधिक तरल पदार्थ की हानि होती है या पेट में ऐंठन हो सकती है.

2-3 दिनों में आएगी गिरावट
IMD ने शुक्रवार को कहा कि पूर्वी और मध्य भारत में अधिकतम तापमान में अगले दो दिनों के दौरान अहम बदलाव नहीं देखने को मिलेगा और उसके बाद धीरे-धीरे 2 से 3 डिग्री तक गिरावट आएगी.

लू से बचें
कुछ दिन पहले बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को हीटवेव के प्रभाव को कम करने के लिए एक योजना बनाने का निर्देश दिया था. उन्होंने लोगों को लू के लक्षण दिखने पर नजदीकी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, आयुष्मान मंदिर या जिला अस्पताल में डॉक्टर से परामर्श लेने की सलाह दी. आईएमडी ने भविष्यवाणी की थी कि इस साल देश में अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर रहेगा.

Trending news