ओलंपिक से बाहर होने के बाद पहली बार आया विनेश फोगाट का रिएक्शन; जानें क्या कहा?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2373389

ओलंपिक से बाहर होने के बाद पहली बार आया विनेश फोगाट का रिएक्शन; जानें क्या कहा?

Vinesh Phogat Reaction: भारत की बेहतरीन पहलवान ओलंपिक में 100 ग्राम वजन ज्यादा होने की वजह से बाहर हो गईं. इसके बाद पहली बार उनका रिएक्शन आया है. उन्होंने क्या है, जानें उनके कोच से.

 

ओलंपिक से बाहर होने के बाद पहली बार आया विनेश फोगाट का रिएक्शन; जानें क्या कहा?

Vinesh Phogat Reaction: बुधवार को विनेश फोगाट को इसलिए ओलंपिक से बाहर कर दिया कि 50 किग्रा श्रेणी में उनका वजन 100 ग्राम ज्यादा था. इसके बाद भारतीय कोचों से मिलने आई विनेश फोगट ने कहा, "यह खेल का हिस्सा है." महिला राष्ट्रीय कोच वीरेंद्र दहिया और मंजीत रानी ने इस पहलवान से मुलाकात की. फोगाट ने मंगलवार को शुरुआती दौर में विश्व की नंबर एक और मौजूदा चैंपियन यूई सुसाकी को हराकर कुश्ती के मैदान में हलचल मचा दी थी. जब पूरा देश विनेश के पदक जीतने का जश्न मनाने की तैयारी कर रहा था, विनेश को कम से कम रजत पदक मिलना तय था - तब विनेश को ओलंपिक से बाहर कर दिया गया.

विनेश फोगाट का रिएक्शन
दहिया ने विनेश से मिलने के बाद कहा कि "इससे कुश्ती दल में हड़कंप मच गया. खबर आने के बाद लड़कियां काफी उदास थीं. हमने विनेश से मुलाकात की और उसे सांत्वना देने की कोशिश की. वह बहादुर थी. उसने हमसे कहा, 'यह बदकिस्मती है कि हम पदक से चूक गए, लेकिन यह खेल का हिस्सा है'." 

100 ग्राम वजन ज्यादा
बुधवार को एक चौंकाने वाले उलटफेर में विनेश फोगट को ओलंपिक से अयोग्य घोषित कर दिया गया, क्योंकि यहां महिलाओं के 50 किग्रा वर्ग के फाइनल से पहले उनका वजन अधिक पाया गया था, जिससे वह स्वर्ण पदक जीतने से चूक गईं.

यह भी पढ़ें: ओलंपिक में इजरायली खिलाड़ियों को मिल रही धमकियां; आयोजकों ने उठाया ये कदम

नहीं जीत सकीं स्वर्ण
विनेश ने मंगलवार रात को अपने वर्ग में स्वर्ण पदक के मुकाबले में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनकर इतिहास रच दिया था. आज सुबह से पहले, उन्हें कम से कम रजत पदक मिलना तय था, लेकिन अब अयोग्यता के कारण वह खाली हाथ लौटेंगी. 29 साल की इस पहलवान को दिन में गंभीर निर्जलीकरण के कारण खेल गांव के अंदर पॉलीक्लिनिक ले जाना पड़ा.

एक और बुरी खबर
भारतीय कुश्ती के लिए दिन में एक और बुरी खबर आई, जब अंतिम पंघाल महिलाओं के 53 किग्रा वर्ग में पहले दौर में ही तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर हारकर बाहर हो गईं. कोच ने कहा कि 
"वह अपना खेल नहीं खेल पाई, अपनी लय में नहीं दिखीं."

Trending news