सांप को मारने पर युवक के खिलाफ मुकदमा; पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया सांप का शव !
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1522682

सांप को मारने पर युवक के खिलाफ मुकदमा; पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया सांप का शव !

Uttar Pradesh Bagpat Case against youth for killing snake: यह मामला उत्तर प्रदेश के बागपत जिले के छपरौली इलाके में शबका गांव का है, जहां पड़ोसी के घर निकले सांप को युवक ने लाठी-डंडे से पीटकर मार दिया था. 

 

अलामती तस्वीर

बागपतः भारत में आमतौर पर सांपों को लेकर जागरुकता का बेहद अभाव है. देश में तीन तरह के सांपों को ही जहरीला माना जाता है कि जबकि भारत में सांप की सैंकड़ों प्रजातियां है. लेकिन जागरुकता के अभाव में लोग सांपों को देखते ही उसे मार देते हैं. उत्तर प्रदेश में एक ऐसा मामला सामने आया है कि जिसमें सांप को मारने पर एक युवक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है. वहीं सांप के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है. मामले की जांच के बाद सांप मारने के आरोप में युवक को गिरफ्तार भी किया जा सकता है. 

दूसरे के घर में निकले सांप को मारा था 
पुलिस ने बताया कि यह मामला इतवार का है, लेकिन इस मामले में प्राथमिकी सोमवार को दर्ज कराई गई है. उन्होंने बताया कि यहां के छपरौली इलाके में शबका गांव में यह मामला पेश आया था. इसके बाद वन विभाग की शिकायत पर प्राथमिकी दर्ज की गई है.  पुलिस ने बताया कि मुल्जिम स्वालीन अभी फरार है. प्रभारी प्रभागीय वन अधिकारी हेमन्त कुमार सेठ ने बताया कि इतवार की रात को छपरौली थाना क्षेत्र के शबका गांव में स्वालीन नामक नौजवान ने स्थानीय निवासी राम शरण के घर में निकले सांप को लाठी से पीट-पीटकर मार डाला था. 

सांप को मारने के बाद फरार है आरोपी 
वन विभाग के अफसरों को इस घटना की सूचना सोमवार को मिली, जिसके बाद वन रक्षक संजय कुमार ने आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कराया है. सेठ ने कहा कि प्रभारी प्रभागीय वन के अफसर के मुताबिक, सांप को कैसे मारा गया, यह पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आने के बाद ही पता चलेगा. हालांकि, प्रथम दृष्टया ऐसा मालूम होता है कि सांप को किसी चीज से कुचल कर मारा गया है. छपरौली के थाना प्रभारी नितिन पांडेय ने बताया कि मुल्जिम के खिलाफ वन्य जीव संरक्षण कानून के तहत रिपोर्ट दर्ज किया गया है. फिलहाल, आरोपी फरार है, जल्द ही उसे गिरफ्तार कर लिया जाएगा.

Zee Salaam

Trending news