UP News: यूपी में BJP-BSP के इन सांसदों का कटेगा टिकट; कुछ की बदली जाएगी सीट
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2137703

UP News: यूपी में BJP-BSP के इन सांसदों का कटेगा टिकट; कुछ की बदली जाएगी सीट

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर भाजपा अपने 14 मौजूदा सांसद के टिकट काट सकती है. सूत्रों ने बताया कि भाजपा का महिला और युवा नेता पर ज्यादा फोकस है. जबकि बीएसपी और सपा भी कुछ सीटों पर मौजूदा सांसदों के टिकट काटने को लेकर बातचीत कर रही हैं.

 

UP News: यूपी में  BJP-BSP के इन सांसदों  का कटेगा टिकट; कुछ की बदली जाएगी सीट

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सभी पार्टियों ने तैयरियां शुरू कर दी हैं. सत्तारूढ़ भाजपा समेत अपोजिशन अलायंस के सहयोगी दलों में कैंडिडेट्स को लेकर मंथन जारी है.यूपी में सपा ने कई उम्मीदवारों की लिस्ट पहले ही जारी कर दी है, जबकि कई सीटों पर बातचीत हो रही है. लेकिन इसी बीच सूत्रों के हवाले से बहुत बड़ी खबर निकल कर सामने आ रही है कि भाजपा समेत कई दल अपने कई मौजूगा सांसदों का टिकट काटेगी. सूत्रों ने बताय कि बीजेपी सबसे ज्यादा 14 मौजूदा एमपी के टिकट काट सकती है. इसके अलावा मायावती की पार्टी बीएसपी 5 सांसदों के टिकट काटने पर विचार कर रही है. वहीं, कांग्रेस और अपना दल  (सोनेलाल) भी एक-एक टिकट काटेगी. सूत्रों ने बताया कि भाजपा का महिला और युवा नेता पर ज्यादा फोकस है.

बीजेपी से इन सांसदों का कट सकता है टिकट 
यूपी में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी 14 मौजूदा सांसदों का टिकट काट सकती है. सूत्रों ने बाताया कि बीजेपी सांसदों के बढ़ती उम्र और अपनी पुरानी रणनीति को अपनाते हुए यूपी में 14 MPs का टिकट काटेगी. सूत्रों के मुताबिक बरेली लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद संतोष कुमार गंगवार की बढ़ती को उम्र को देखते हुए पार्टी यहां किसी नए चेहरे को चुनवी मैदान उतारेगी. वहीं, पीलीभीत से सांसद वरुण गांधी और सुल्तानपुर से मेनका गांधी का टिकट कटना पहले से तय माना जा रहा है.  

इसके अलावा कैसरगंज लोकसभा सीट से सांसद बृजभूषण शरण सिंह को लेकर भी यह कहा जा रहा है कि पहलवानों के साथ विवादों में रहने की वजह से बीजेपी इनका काट सकती है. जबकि प्रयागराज से सासंद रीता बहुगुणा जोशी की जगह बीजेपी किसी दूसरे उम्मीदवार पर भरोसा जताएगी. देवरिया से रमापति राम त्रिपाठी और कानपुर सीट से सत्यदेव पचौरी की जगह पार्टी किसी दूसरे चेहरे की तलाश में है. 

बदायूं लेकसभा सीट संघमित्रा मौर्या का भी टिकट कटना तय है. बागपत से डॉ सत्यपाल सिंह, संत कबीर नगर सीट से प्रवीण कुमार निषाद और मथुरा से मशहूर अदाकारा हेमा मालिनी पर भाजपा विचार कर रही है. सूत्रों ने बताा कि इसके बीजेपी डुमरियागंज से जगदंबिका पाल और मेरठ संसदीय सीट से राजेंद्र अग्रवाल की जगह किसी दूसरे चेहरे पर भरोसा जता सकती है.जबकि फिरोजाबाद लोकसभा सीट से भाजपा चंद्रसेन जादौन की टिकट काटकर किसी नए चेहरे को चुनावी मैदान में उतार सकती है. हालांकि, बीजेपी हाईकमान कई सांसदों की सीट को बदलने पर भी बातचीत कर रही है.  

BSP इन चेहरों की जगह दूसरे कैंडिडेट्स पर खेलेगी दांव 
बसपा से मौजूदा पांच सांसदों का टिकट कट सकता है. सूत्रों ने बताया कि अमरोहा से मौजूदा सांसद दानिश अली की जगह बसपा दूसरे कैंडिडेट्स पर दांव लगाएगी, क्योंकि बसपा ने कुंवर दानिश को 6 साल के लिए पार्टी से सस्पेंड कर दिया है. दानिश अली का कांग्रेस नेता राहुल गांधी के साथ मौजूदा रिश्ता किसी से छिपा नहीं ऐसे में कहा जा रहा है कि अमरोहा से कांग्रेस दानिश अली को पर दांव खेल सकती है. इसके अलावा लालगंज की मौजूदा एमपी संगीता आजाद का भी टिकट कटना लगभग तय माना जा रहा है. वहीं, गाजीपुर सांसद अफजाल अंसारी की जगह बीएसपी किसी दूसरे कैंडिडेट्स को चुनावी अखाड़े में उतार सकती है. जबकि जौनपुर से श्याम सिंह यादव और अंबेडकर नगर लोकसभा सीट से रितेश पाण्डेय की भी जगह पार्टी किसी नए चेहरे पर दांव खेलेगी.   

कांग्रेस सोनिया गांधी की जगह इसे बना सकती है अपना उम्मीदवार 
कांग्रेस नेता सोनिया गांधी रायबरेली संसदीय क्षेत्र से आगामी लोकसभा चुनाव 2024 में नहीं लड़ेंगी, क्योंकि वह पिछले एक-दो साल से बीमार रहती है. इसलिए पार्टी ने फैसला किया कि कांग्रेस अपने इस परंपरागत सीट से किसी दूसरे कैंडिडेट्स को उतारेगी.सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस रायबरेली से पार्टी महासचिव को प्रियंक गांधी को कैंडिडेट्स बना सकती है.     

सपा के लिए संभल सीट बनी चुनौती    
वहीं, दूसरी तरफ संभल के मौजूदा सांसद शफीकुर रहमान बर्क के इंतकाल के बाद सपा के लिए इस सीट पर कैंडिडेट्स तय करने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. अब देखना दिलचस्प यह होगा कि सपा इस सीट से किस नेता को अपना उम्मीदवार बनाते है. राबर्ट्सगंज से अपना दल (सोनेलाल) सांसद  पकौड़ी लाल कोल का भी टिकट कटना तय माना जा रहा है.

 

 

Trending news