UP Budget 2024: अयोध्या-काशी को तरजीह, अल्पसंख्यकों को क्या मिला?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2096845

UP Budget 2024: अयोध्या-काशी को तरजीह, अल्पसंख्यकों को क्या मिला?

UP Budget 2024: उत्तर प्रदेश में साल 2024-25 का बजट पेश हो गया है. इस बजट में अयोध्या और प्रयागराज के लिए खास बजट पेश किया गया है. लेकिन इसमें अल्पसंख्यकों के लिए कुछ खास नहीं है.

UP Budget 2024: अयोध्या-काशी को तरजीह, अल्पसंख्यकों को क्या मिला?

UP Budget 2024:उत्तर प्रदेश के विधानसभा में राज्य के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने 7 लाख 36 हजार 437 करोड़ 71 लाख रुपये का बजट पेश किया. इस बजट में 24 हजार 826 करोड़ 75 लाख रुपये की नई स्कीमें शामिल की गई हैं. योगी सरकार का ये आठवां बजट है. बजट पेश करते हुए वित्तमंत्री ने दावा किया कि इस बजट में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तमाम जिलों को तरक्की का रास्ता दिखाया है. 

अयोध्या प्रयागराज के लिए खास बजट
वित्तमंत्री ने कहा कि राम मंदिर बनने के बाद अयोध्या पर्यटन का केंद्र बन गया है. बजट में अयोध्या की तरक्की के कामों के साथ ही प्रयागराज में महाकुंभ के लिए खास रकम का बंदोबस्त किया गया है. वित्तमंत्री ने ये भी कहा कि अगर हम किसी भी समाज और कल्चर का तसव्वुर करें तो हम राम राज्य के तसव्वुर से आगे नहीं बढ़ सकते हैं.

कुंभ मेले के लिए बजट में खास
वित्तमंत्री के मुताबिक प्रयागराज में महाकुंभ मेले के लिए 2500 करोड़ और अयोध्या की तरक्की के लिए 100 करोड़ रुपये का बजट पेश किया गया है. वित्त मंत्री के मुताबिक यूपी में मजहबी पर्यटन के लिए बजट का खास इंतेजाम किया गया है. जिसमें अयोध्या, काशी, मथुरा के लिए बजट पेश किया गया है. प्रयागराज में कुंभ म्यूजियम के लिए बजट पास किया गया है.

CM योगी ने दिया बयान
इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि "2024-25 का बजट भगवान श्रीराम को वक्फ करते हुए लोगों की भलाई के जज्बे को जहन में रखते हुए पेश किया गया. राज्य का बजट राज्य की आर्थिक स्थिति को बढ़ाने के मकसद से डबल इंजन वाली हुकूमत के वादे के साथ सब का साथ, सब का विश्वास, सब का विकास और सब का प्रयास के प्रधानमंत्री के विजन पर आधारित है."

अल्पसंख्यकों को खास
उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने कहा कि "अल्पसंख्यक समुदाय के छात्र/छात्राओं को छात्रवृत्ति के लिए 220 करोड़ रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित है."

Trending news