UIDAI ने आधार कार्ड को लेकर दी जरूरी सलाह; नहीं मानेंगे तो पड़ सकता है महंगा !
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1508191

UIDAI ने आधार कार्ड को लेकर दी जरूरी सलाह; नहीं मानेंगे तो पड़ सकता है महंगा !

Aadhaar Card Users' Guideline: भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने आधार कार्ड धारकों को एक जरूरी सलाह देते हुए कहा है कि अपने आधार कार्ड को उसी तरह से सुरक्षित और गोपनीय रखने की कोशिश करें, जैसे अपने बैंक खाते, पैन कार्ड या पासपोर्ट की करते हैं, नहीं तो इसका आसानी से दुरुपयोग किया जा सकता है. 

अलामती तस्वीर

नई दिल्लीः अगर आप अपने आधार कार्ड को लेकर कोई लापरवाही बरतते हैं, तो होशियार हो जाएं. इससे आप किसी मुश्किल में पड़ सकते हैं. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने देशभर के आधार कार्ड धारकों से एक खास अपील की है. यूआईडीएआई ने कहा है कि 'आधार’ का इस्तेमाल करते वक्त पूरी होशियारी बरतनी चाहिए. यहां तक कि बैंक खाता, पैन या पासपोर्ट जैसे दूसरे पहचान निर्धारण दस्तावेजों की तरह आधार के इस्तेमाल में भी उतनी ही सजगता और गोपनीयता बरतने की सलाह दी गई है. 

सोशल मीडिया पर आधार कार्ड को न करें शेयर 
आधार कार्ड जारी करने वाली निकाय यूआईडीएआई ने कहा है कि देश के नागरिकों को अपना आधार कार्ड या उसकी प्रतियों को इधर-उधर कभी नहीं छोड़ना चाहिए. इसके अलावा उन्हें सोशल मीडिया और अन्य सार्वजनिक मंचों पर भी शेयर करने से परहेज करना चाहिए. प्राधिकरण ने कहा है कि आधार नंबर का इस्तेमाल करने पर मोबाइल फोन पर आने वाले आधार-ओटीपी की जानकारी भी किसी अनधिकृत व्यक्ति, संस्था या संगठन को नहीं देनी चाहिए.इसके अलावा उन्हें एम-आधार का पिन नंबर भी दूसरों को नहीं बताना चाहिए.

आधार को लॉक करने की सुविधा 
यूआईडीएआई ने अपनी सलाह में कहा है कि आप फायदा उठाने और सेवाओं के लिए अपनी पसंद से आधार का इ्स्तेमाल विश्वास के साथ करें. प्राधिकरण उन निवासियों को 'वर्चुअल आइडेंटिफायर’ बनाने की भी सुविधा देता है, जो अपना आधार कार्ड किसी को नहीं बताना चाहते हैं. इसके अलावा आधार को लॉक करने की सुविधा भी दी जाती है. यूआईडीएआई की यह सलाह ऐसे वक्त में आई है, जब बड़े पैमाने पर आधार कार्ड के दुरुपयोग की खबरें सामने आ रही है. साइबर अपराधी ऐसे आधार कार्ड का इस्तेमाल कर बड़े-बड़े अपराधों को अंजाम दे रहे हैं, और इसमें असली अपराधी के बजाए कार्ड धारक फंस जा रहे हैं. आधार आप के बैंक खातों, पैन कार्ड और अन्य दस्तावेजों से भी लिंक होता है, ऐसे में कोई भी इसका गलत इस्तेमाल कर आपको नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए आधार कार्ड का इस्तेमाल और रखरखाव पूरी सावधानी के साथ करनी चाहिए. 
 

Zee Salaam

Trending news