दिल्ली में ऑटो रिक्शा और टैक्सी से सफर करना होगा महंगा; बेस फेयर में हुआ इजाफा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1240518

दिल्ली में ऑटो रिक्शा और टैक्सी से सफर करना होगा महंगा; बेस फेयर में हुआ इजाफा

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने इस बात की तस्दीक की है कि सरकार किराया बढ़ाने की योजना बना रही है. प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है. 

अलामती तस्वीर

नई दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में तिपहिया वाहन के किराए में प्रति किलोमीटर 1.5 रुपए और टैक्सियों के लिए आधार शुल्क (बेस फेयर) में 15 रुपये के इजाफा के प्रस्ताव के साथ ही ऑटो रिक्शा और टैक्सी का किराया जल्द ही बढ़ने जा रहा है. अफसरों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि किराए में बढोत्तरी के प्रस्ताव को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी गई है और अगली बैठक में उसे मंजूरी के लिए मंत्रिमंडल के सामने पेश किया जाएगा. परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने इस बात की तस्दीक की है कि सरकार किराया बढ़ाने की योजना बना रही है. 

ऑटो का किराया नौ रुपए के बजाय 11 रुपए होगा 
अफसरों के मुताबिक, सीएनजी के दाम बढ़ने की वजह से किराए में बढ़ोत्तरी की जरूरत पैदा हो गई है. सरकार ने अप्रैल में 13 सदस्यीय किराया संशोधन समिति बनाई थी. समिति ने तिपहिया वाहनों के लिए किराए में प्रति किलोमीटर एक रुपए का इजाफा और टैक्सियों के किराए में 60 फीसद तक इजाफे की सिफारिश की थी. अफसरान ने कहा कि ऑटो रिक्शा के लिए मीटर डाउन शुल्क पहले के 25 रुपए आधार शुल्क से बढ़ाकर 30 रुपए कर दिया जाएगा और उसके बार प्रति किलोमीटर साढ़े नौ रूपये के बजाय 11 रुपए वसूला जाएगा.

टैक्सियों का आधार शुल्क 25 के बजाय 40 होगा 
इसी तरह टैक्सियों के लिए मीटर डाउन शुल्क अब 25 के बजाय 40 रू होगा और गैर एसी टैक्सियों के लिए प्रति किलोमीटर 14 रुपए के बजाय 17 रुपए और एसी टैक्सियों के लिए 16 के बजाय 20 रुपए देने होंगे. एप आधारित संचालकों ने पहले ही किराया बढ़ा दिया था जबकि ऑटोरिक्शा और टैक्सियों के किराये में संशेधन नहीं हुआ था जो सरकार के निमयों से संचालित होते हैं.

Zee Salaam

Trending news