Eid-Ul-Fitr 2023: मुसलमान को ईद पर जरूर करनी चाहिएं ये पांच चीजें
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1660968

Eid-Ul-Fitr 2023: मुसलमान को ईद पर जरूर करनी चाहिएं ये पांच चीजें

Eid-Ul-Fitr 2023: ईद का त्योहार 22 या 23 अप्रैल को भारत में मनाया जाएगा. वहीं बात करें सऊदी की तो आज वहां ईद का चांद देखा जाएगा. ईद के साथ कुछ बातें ऐसी भी होती हैं जो हर मुसलमान को करनी चाहिए. तो चलिए जानते हैं.

Eid-Ul-Fitr 2023: मुसलमान को ईद पर जरूर करनी चाहिएं ये पांच चीजें

Eid-Ul-Fitr 2023: ईद का त्योहार आने वाला है 22 या 23 अप्रैल को पूरे भारत में ईद का त्योहार मनाया जाएगा. वहीं सऊदी में ईद की बात करें तो 20 अप्रैल यानी आज वहां चांद देखा जाना है. अगर चांद दिख जाता है तो 21 अप्रैल की सऊदी अरब में ईद होगी. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजें बताने वाले हैं जो हर मुसलमान को ईद पर करनी चाहिए. तो चलिए जानते हैं.

तकबीर पढ़ें

ईद का चांद दिखने के बाद तकबीर पढ़ना शुरू कर दें. आपको जब भी बेहतर लगे उस वक्त तकबीर पढ़ें और ईद की नमाज तक ऐसा करें. तकबीर की बात करें तो “Allahu Akbar, Allahu Akbar, Allahu Akbar, laa ilaaha ill-Allah, Allahu Akbar, Allahu Akbar, wa Lillaahi’l-hamd.”

नहाएं और नए कपड़े बदलें

ईद के सुबह-सुबह नहाएं और नए कपड़े बदलें. अगर आप नए कपड़े खरीदने की हैसियत रखते हैं नए कपड़े पहनना बेगर समझें. इसके अलावा खुशबू लगाएं और फिर नमाज के लिए जाएं. ऐसा कहा जाता है कि अगर आप नए कपड़े नहीं खरीद सकते हैं तो आपके पास जो सबसे बेहतरीन कपड़े हैं वह पहनें.

ईद की नमाज पढ़ें

इस दिन नमाज काफी अहमियत रखती है, ईद की नमाज को लेकर अलग-अलग बाते कही जाते हैं. कुछ इसे फर्ज बताते कुछ मुश्तहब और कुछ सुन्नह. लेकिन इस बात से सब इत्तेफाक रखेंगे कि इस दिन ईद की नमाज से बेहतर कुछ और नहीं.

ईद के दिन खजूर खाएं

ईद के दिन सुबह के वक्त नमाज से पहले खजूर खाएं. इसके अलावा आप कुछ और भी खा सकते हैं. साहिह अल बुखारी में जिक्र है  कि पैगम्बर नमाज पर जाने से पहले कुछ खजूर खाया करते थे. इसलिए ये सुन्नत भी हो जाता है.

जकात जरूर दें

नमाज, रोजा और जकात ये इस्लाम के स्तंभ हैं. ईद के दिन जकात जरूर निकालें. इसके लिए एक खास रूल है जिसके जरिए आप इसे कैलकुलेट कर सकते हैं. इसके अलावा आप किसी आलिम से मिलकर भी अपनी जकात का पता तर सकते हैं. 

Trending news