ये 5 काम नहीं कर सकते मुस्लिम पुरुष, इस्लाम में बताया गया है इसे हराम
Advertisement

ये 5 काम नहीं कर सकते मुस्लिम पुरुष, इस्लाम में बताया गया है इसे हराम

मज़हब-ए-इस्लाम में बहुत सी चीजें पुरुषों के लिए हराम हैं तो बहुत सी महिलाओं के लिए. इस खबर हम आपको 5 ऐसी चीजें बताने जा रहे हैं जो पुरुषों के लिए हराम हैं. पढ़िए

ये 5 काम नहीं कर सकते मुस्लिम पुरुष, इस्लाम में बताया गया है इसे हराम

Haram Or Halal in Islam: इस्लाम मज़हब हराम और हलाल का बहुत ज्यादा खयाल रखा जाता है. इस्लाम में पुरुष और औरत के लिए कुछ ऐसी चीजें हैं जो उनको मना होती हैं. कईयों के बारे में लोग जानते हैं तो कुछ एक चीजें ऐसी भी हैं जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं और फिर ध्यान भी नहीं देते. आज हम आप लोगों को कुछ ऐसी ही चीजें बताएंगे जो पुरुषों के लिए हराम करार दी गई हैं. 

1. शुद्ध रेशम पुरुषों के लिए हराम है:
हज़रत उमर बिन खत्ताब बताते हैं कि हज़रत मुहम्मद ﷺ ने कहा, "शुद्ध रेशम से बने कपड़े मत पहनो"

"कलावा, सिंदूर और बिंदी गैर इस्लामी; धोखा देकर हिंदू लड़की से शादी करना भी अवैध"

2. पुरुषों के लिए सोना पहनना मना है:
हज़रत अली बिन अबू तालिब रिवायत करते हैं कि हज़रत मुहम्मद ﷺ ने अपने बाएं हाथ में शुद्ध रेशम और अपने दाहिने हाथ में सोना रखा था और अपने हाथों को ऊपर उठाकर कहा, ये दो चीजें पुरुषों के लिए हराम हैं. जबकि महिलाओं को इन चीजों को पहनने की इजाजत है.

3. नाक और कान छिदवाना:
हज़रत इब्न अब्बास से रिवायत है कि अल्लाह के रसूल सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम ने फ़रमाया कि जो आदमी औरतों की नकल करता है और औरत जो मर्दों की नकल करती है दोनों गलत हैं. बता दें कि आज के दौर में कुछ पुरुष अपने कान छिदवा लेते हैं, ये पैगाम उन्हीं के लिए है.

इस्लाम में किश्तों पर सामान लेना है हराम, खरीदारी से पहले जानें क्या हैं शर्तें ?

4. छोटे कपड़े पहनना: 
इस्लाम में खेल तब तक जायज़ है जब तक कि खेल आपको अपनी मूल चीजों से अलग नहीं करता. पुरुषों के शॉर्ट्स, जो पैरों को कवर नहीं करते हैं, उन्हें पहनकर खेलने की भी मनाही है. एक फतवे में कहा गया था कि छोटे कपड़े पहनकर खेलना जायज़ नहीं है और ऐसे पुरुषों का खेल देखना जायज़ नहीं है जो छोटे कपड़े पहने हुए रहते हैं.

5. लंबी मूंछें रखना: 
नए फैशन में लंबी मूंछे रखना भी आम सी बात हो गई है लेकिन इस्लाम इन चीज की इजाज़त नहीं देता. हज़रत जायद बिन अरकाम से रिवायत है कि हजरत मुहम्मद (सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम) ने कहा जो अपनी मूंछें नहीं कटवाता वह हम में से नहीं है.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news