Golgappa Pani: कैंसर दे सकता है आपके गोलगप्पे का टेस्टी पानी; जांच में मिले खतरनाक केमिकल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2321828

Golgappa Pani: कैंसर दे सकता है आपके गोलगप्पे का टेस्टी पानी; जांच में मिले खतरनाक केमिकल

Pani Puri: हाल ही में कर्नाटक में गोलगप्पे के नमूनों की जांच की गई. इस जांच की रिपोर्ट जैसे ही सामने आई सब हैरान रह गए. पानी पूरी के लिए गए सैंपल्स में करीब 22 फीसदी नमूने अनहेल्दी पाए गए.

Golgappa Pani: कैंसर दे सकता है आपके गोलगप्पे का टेस्टी पानी; जांच में मिले खतरनाक केमिकल

Pani Puri: गोलगप्पे यानी पानी पूरी को लोग काफी पसंद करते हैं. यही कारण है कि देश के हर कोने में ये आपको आसानी से मिल जाता है. लेकिन आज इससे जुड़ी एक ऐसी खबर आई है जो काफी डराने वाली है.

दरअसल, हाल ही में कर्नाटक में गोलगप्पे के नमूनों की जांच की गई. इस जांच की रिपोर्ट जैसे ही सामने आई सब हैरान रह गए. पानी पूरी के लिए गए सैंपल्स में करीब 22 फीसदी नमूने अनहेल्दी पाए गए. जिनमें 41 प्रतिशत कैंसर को बढ़ावा देने वाले आर्टिफिशियल कलर कार्सिनोजेनिक (Carcinogenic) एजेंट पाए गए.

ऐसे में आज हम इसी पर विस्तार से नज़र डालेंगे कि आखिर गोलगप्पे के पानी के चटपटे तीखे स्वाद के पीछे की असल हकीकत क्या है? जानेंगे कि आखिर इनके पानी में ऐसा क्या मिला होता है जो कैंसर का कारण बन सकता है. गोलगप्पे के असली और नकली पानी की पहचान कैसे करें?
 
गोलगप्पे से कैंसर होने की यह है बड़ी वजह
रिपोर्ट के मुताबिक, कर्नाटक में पानीपूरी के जुटाए गए 260 सैंपल्स में से 22 फीसदी सैंपल्स यानी 41 नमूने सेहत के लिहाज से घातक पाए गए, जिसमें कृत्रिम रंग पाए गए हैं. इसके अलावा 18 नमूने सेवन के लिए अनुपयुक्त पाए गए.

गोलगप्‍पे FSSAI के फूड स्‍टैंडर्ड क्वालिटी के मानकों पर इससे पहले भी फेल हुए हैं. इससे पहले गुजरात के वडोदरा में जांच में गोलगप्पे के पानी से संक्रमण का मामला सामने आया था. जांच में पुदीने के पानी की जगह सिंथेटिक कलर वाला पानी मिला था. जिससे पेट और आंतों पर असर पड़ता है। कई बार इससे किडनी और लिवर पर भी बुरा असर पड़ता है. दरअसल, गोलगप्पे के पानी को गर्म नहीं किया जाता, इससे उनमें बैक्टीरिया पनप जाते हैं. जो सेहत को बीमार करने का काम करते हैं.

गोलगप्पे का पानी खराब है यै नहीं, करें ऐसे चेक 
गोलगप्पे के पानी को अलग-अलग तरह से तैयार किए जाते हैं. कोई इमली पानी बनाता है तो कोई पुदीना पानी तो कोई हिंग और धनिया पानी को मिक्स कर पानी को तैयार किया जाता है, जिसे गोलगप्पे के साथ लोग काफी पसंद करते हैं. लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि आप ये कैसे चेक करेंगे कि गोलगप्पे का पानी बीमार करने वाला है या नहीं.

1. ध्यान रखें कि पानी अगर इमली का होगा तो ये हल्के ब्राउन कलर में वो दिखेगा.
2. अगर धनिया पुदीने का पानी होगा तो वह गहरे हरे रंग का दिखाई देगा. 
3. वहीं, पानी अगर हल्का है तो समझिए कि इसमें जानलेवा केमिकल हो सकते हैं. अगर गोलगप्पे में एसिड वाले केमिकल मिले होंगे तो उसके ज़ायक़ा में कड़वाहट और पेट में तुरंत जलन जैसी महसूस होने लगेगी.

Trending news