सुप्रीम कोर्ट पहुंचा कोरोना का कहर, समलैंगिक विवाह मामले पर इसलिए टली सुनवाई
Advertisement

सुप्रीम कोर्ट पहुंचा कोरोना का कहर, समलैंगिक विवाह मामले पर इसलिए टली सुनवाई

 Supreme Court News: सुप्रीम कोर्ट के 5 जजों को कोरोना हो गया है. इस वजह से समलैंगिक विवाह मामले में सुनवाई टाली जा रही है. बीते दिन कोरोना के 10 हजार नए मामले सामने आए हैं.

सुप्रीम कोर्ट पहुंचा कोरोना का कहर, समलैंगिक विवाह मामले पर इसलिए टली सुनवाई

देशभर में कोरोना का कहर जारी है. जिन राज्यों में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं उनमें दिल्ली भी शामिल है. ऐसे में दिल्ली में मौजूद सुप्रीम कोर्ट के 5 जजों को कोरोना हो गया है. जिन जजों को कोरोना हुआ है उसमें 2 ऐसे जज शामिल हैं जो समलैंगिक विवाह को कानूनी तौर से जायज करने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई कर रहे थे. सोमवार को इस मामले पर फिर सुनवाई होनी थी लेकिन अब इस सुनवाई को टाल दिया गया है. जजों को कोरोना हो जाने के कई दूसरे मामलों की भी सुनवाई प्रभावित हुई है.

इन जजों को हुआ कोरोना

जिन जजों को कोरोना हुआ है उनमें जस्टिस संजीव खन्ना, जस्टिस मनोज मिश्रा, जस्टिस रवींद्र भट्ट और जस्टिस अनिरुद्ध बोस शामिल हैं. इससे पहले जस्टिस सूर्यकांत को कोरोना हो गया था. वह अब ठीक हो चुके हैं. बताया जाता है कि कई मामलों पर सुनावाई ऑनलाइन हो सकती है लेकिन ज्यादातर संभावना सुनवाई टालने की ही है.

यह भी पढ़ें: मुसलमानों को BJP ने नहीं दिया टिकट, कर्नाटक में कांग्रेस से नाराज है समुदाय

समलैंगिक विवाह पर टली सुनवाई

इससे पहले जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ ने कहा था कि समलैंगिक विवाह मामले पर लगातार सुनवाई चलेगी. इस पर सोमवार को भी सुनवाई होनी थी. लेकिन जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस रवींद्र भट के संक्रमित पाए जाने के बाद इसे 24 अप्रैल तक टाल दिया गया है. 

20 याचिकाओं पर चल रही सुनवाई

समलैंगिंक विवाह मामले में सुप्रीम कोर्ट में 20 याचिकाओं पर सुनवाई चल रही है. याचिकाकर्ताओं की तरफ से दलील दी गई है कि समलैंगिक विवाह को मौलिक अधिकार के रुप में वैध किया जाए तो वहीं केंद्र सरकार का तर्क है कि महिला पुरुष के अलावा किसी भी विवाद को मंजूरी न दी जाए.

कोरोना अपडेट

ख्याल रहे कि भारत में रविवार को एक दिन में कोविड-19 के 10,112 नए मामले सामने आए जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 67,806 हो गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सुबह आठ बजे तक के अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, भारत में कोविड-19 के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 4.48 करोड़ (4,48,91,989) हो गइ है. संक्रमण से 29 लोगों के जान गंवाने से मृतकों की संख्या बढ़कर 5,31,329 हो गयी है. इन मृतकों में केरल द्वारा मौत के आंकड़ों का पुनर्मिलान करने के बाद जोड़े गए सात और मामले भी शामिल हैं.

Zee Salaam Live TV:

Trending news