मानसून में अपनाएं ये आसान नुस्खे, कभी नहीं झड़ेंगे बाल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1296908

मानसून में अपनाएं ये आसान नुस्खे, कभी नहीं झड़ेंगे बाल

Treatment for Hair Fall: मानसून के दिनों में अक्सर बाल खराब होकर टूटने लगते हैं. इन पर अगर बारिश पड़ जाते है तो यह चिपचिपे से हो जाते हैं. अगर इनकी सही से देखभाल नहीं की जाए तो यह बेजान हो जाते हैं. लेकिन कुछ नुस्खों को इस्तेमाल कर इन सब से बचा जा सकता है.

मानसून में अपनाएं ये आसान नुस्खे, कभी नहीं झड़ेंगे बाल

Treatment for Hair Fall: भीषण गर्मी सहने के बाद हम सभी इस बात से सहमत हैं कि मानसून का मौसम बेहतरीन और मजेदार होता है. बारिश और सर्द हवा में मकामी हिल स्टेशन की यात्रा करना एक सुखद अनुभव है. मानसून के दौरान हमारे बालों का झड़ना अधिक हो जाता है इसीलिए हम आपको कुछ आसान तरीके बताते हैं जो कि आपके बालों के लिए जरुरी है.

बालों में लगाएं तेल

अपने बालों में नियमित रूप से सरसों का या नारियल तेल लगाएं. इससे कायदे से आपके बालों की देखभाल हो सकेगी. बालों को जड़ों से मजबूत करने और बालों को टूटने से बचाने के लिए हफ्ते में दो बार शैम्पू करने से पहले तेल लगाएं. इससे आपके बाल चिकने, रेशमी और उछालभरे होंगे.

fallback

हफ्ते में एक बार नियमित चंपी

चंपी का मतलब सर में अच्छे से तेल लगाएं. अपनी उंगलियों से बालों में कंघी करें. उंगलियों से ही हल्के-हल्के अपने सर का मसाज करें. हफ्ते में एक बार 15 मिनट की चंपी से बालों को बहुत फायदा होगा. यह स्पा की तरह है. यह खराब बालों को ठीक करने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक है.

कठोर जल का प्रयोग कम करें

कठोर पानी की वजह से बाल रूखे और झुरीर्दार हो जाते हैं. कठोर पानी बालों के झड़ने का कारण बनते हैं. तो ऐसे में आप अपने बालों को धोने के लिए फिलटर पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: Photos: इजिप्ट के एक्टर ने किया प्रपोज, Urvashi Rautela ने दिया स्मार्ट जवाब

बालों को तौलिए से सुखाएं

अपने बालों को ब्लो-ड्राई करने के बजाय तौलिए से सुखाएं. इससे बाल अधिक घुंघराले और शुष्क हो सकते हैं. शैम्पू करने के बाद, अपने बालों को माइक्रोफाइबर टॉवल से सुखाना सबसे अच्छा है.

fallback

सही कंघी का इस्तेमाल

जब आप अपने बालों को धोने के बाद उलझने की कोशिश करते हैं, तो आपको काफी नुकसान होने का खतरा होता है. आपके गीले बाल कितने नाजुक हैं, इसलिए इसे जोर-जोर से ब्रश करने से बाल झड़ सकते हैं. चौड़े दांतों वाली कंघी, जेड कंघी या लकड़ी की कंघी का उपयोग करने से पहले अपने बालों को तौलिए से सुखाना बेहतर होता है क्योंकि ये आपके बालों पर कम कठोर होंगे.

इसी तरह की और खबरों को पढ़ने के लिए Zeesalaam.in पर विजिट करें.

Trending news