ST Hasan: सपा नेता ने सेंगोल का किया विरोध, कहा- सभी धर्मों का निशान लगना चाहिए
Advertisement

ST Hasan: सपा नेता ने सेंगोल का किया विरोध, कहा- सभी धर्मों का निशान लगना चाहिए

ST Hasan on Sengol: सपा सांसद एसटी हसन ने पार्लियामेंट की नई इमात के उद्घाटन समारोह के दौरान सेंगोल स्थापित करने का विरोध किया है. उन्होंने कहा कि यह हिंदू धर्म का प्रतीक है, जबकि संसद पर सभी धर्मे के मानने वालों का हक है, ऐसे में सभी धर्मों का निशान वहां लगना चाहिए. 

ST Hasan: सपा नेता ने सेंगोल का किया विरोध, कहा- सभी धर्मों का निशान लगना चाहिए

ST Hasan on Sengol: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मार्च को नए संसद भवन का उद्घाटन करेंगे. इस उद्घाटन समारोह का विपक्षी पार्टियां जमकर विरोध कर रही है. विपक्षी पार्टियों का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद का प्रचार करने के लिए देश की सर्वोच्च नागरिक यानी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को इस आयोजन से अलग कर रहे हैं. अपोज़िशन का कहना है कि राष्ट्रपति से नए संसद भवन का उद्घाटन ना कराना लोकतंत्र के लिए ठीक नहीं है. इतना ही नहीं, उद्घाटन समारोग के दौरान स्थापित किए जाने वाले सेंगोल के खिलाफ भी आवाज उठ गई है. 

समाजवादी पार्टी के नेता सपा एसटी हसन ने सेंगोल को एक धार्मिक प्रतीक करार देते हुए कहा कि अगर आपको लगाना ही है तो सभी धर्मों के निशान को लगाना चाहिए. ताकि अन्य धर्मों के लोगों को ये एहसास हो. उन्होंने कहा कि देश का पार्लियामेंट पर सभी का बराबर का हक है और अगर ऐसे में सिर्फ एक धर्म के निशान को लगाया जाता है तो दूसरे धर्म को लोगों की भावनाएं आहत होंगी. 

75 रुपये का सिक्का होगा जारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई को संसद की नई इमारत का उद्घाटन करेंगे. इसम मौके पर वो यादगार के तौर पर 75 रुपये का सिक्का भी जारी करेंगे. सिक्के के अगले हिस्से पर बीच में अशोक स्तम्भ का सिंह शीर्ष होगा, इसके नीचे 'सत्यमेव जयते' लिखा होगा. वहीं पिछले हिस्से पर संसद भवन की तस्वीर होगी. सिक्के के ऊपरी परिधि पर देवनागरी लिपि में 'संसद संकुल' लिखा होगा और निचली परिधि पर अंग्रेजी में 'पार्लियामेंट काम्प्लेक्स' लिखा होगा. 

दो चरणों में होगा उद्घाटन समारोह:

संसद भवन के उद्घाटन समारोह को लेकर न्यू एजेंसी ANI ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि यह समारोह 2 चरणों में होगा. पहले चरण में संसद भवन के परिसर में प्रार्थना वगैरह आयोजित की जाएंगी. यह चरण तकरीबन साढ़े 9 बजे खत्म हो जाएगा. इसके बाद प्रोग्राम का दूसरा चरण लोकसभा कक्ष में हो सकता है. जहां प्रधानमंत्री मोदी, समेत तमाम दिग्गज हस्तियों की मौजूदगी में राष्ट्रगान के गायन से आगाज होगा. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news