जामिया की पूर्व छात्रा की बड़ी कामयाबी, छह US यूनिवर्सिटीज ने भेजा 100% फैलोशिप का ऑफर
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1214483

जामिया की पूर्व छात्रा की बड़ी कामयाबी, छह US यूनिवर्सिटीज ने भेजा 100% फैलोशिप का ऑफर

JMI alumni Uzma Khan: उज्मा ने जामिया में मास्टर्स की पढ़ाई के दौरान अपनी कक्षा में भी पहला मुकाम हासिल किया है और इसके लिए उन्हें आगामी कॉन्वोकेशन में स्वर्ण पदक से सम्मानित किया जाएगा.

जामिया की पूर्व छात्रा की बड़ी कामयाबी, छह US यूनिवर्सिटीज ने भेजा 100% फैलोशिप का ऑफर

नई दिल्ली: जामिया मिल्लिया इस्लामिया की पूर्व छात्रा उज्मा खान, जिन्होंने 2021 में एप्लाइड साइंसेज विभाग, इंजीनियरिंग एवं प्रौद्योगिकी संकाय, जामिया से एमएससी इलेक्ट्रॉनिक्स कोर्स किया है, उन्हें 06 प्रतिष्ठित अमेरिकी विश्वविद्यालयों से पूरी तरह से वित्त पोषित पीएचडी करने के ऑफर मिले हैं. उन्होने नौ अमेरिकी विश्वविद्यालयों में 100% फैलोशिप के लिए आवेदन किया और 06 से ही ऑफर प्राप्त किए. उनका शोध क्षेत्र ''अंडरवाटर वायरलेस कम्युनिकेशन एंड सिग्नल प्रोसेसिंग'' होगा.

उज़मा को छह अमेरिकी विश्वविद्यालयों में शोध/अध्यापन सहायक की ऑन-कैंपस जॉब के लिए मंथली स्टाइपेंड के साथ-साथ 100% ट्यूशन फीस छूट की पेशकश की गई है; इन विश्वविद्यालय के नाम हैं- लेह विश्वविद्यालय; सिनसिनाटी विश्वविद्यालय; मैरीलैंड विश्वविद्यालय बाल्टीमोर काउंटी; सनी (स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ़ न्यूयॉर्क) बफ़ेलो; सुनी अल्बानी और न्यू हैम्पशायर विश्वविद्यालय.

उज़मा ने लेह विश्वविद्यालय को चुना है और वह अगस्त 2022 में जॉइन करेंगी. उन्हें विश्वविद्यालय द्वारा एकमुश्त रिलोकेशन अलाउंस भी दिया गया है. उन्होने कहा "मैं लेह विश्वविद्यालय जॉइन कर रही हूं क्योंकि मेरी शैक्षिक योग्यता और शोध रुचि मेरे पोटेन्शल सुपरवाइज़र के साथ से मेल खाती है.'

ये भी पढ़ें: RS चुनाव: शिवसेना के साथ आए ओवैसी, BJP को हराने के लिए चली ये चाल

वह जिस वायरलेस और सिग्नल प्रोसेसिंग लैब में शामिल होने जा रही हैं, वह वर्तमान और भविष्य की तकनीकों पर अत्याधुनिक शोध कर रही है और यह उसके शोध क्षेत्र- अंडरवाटर वायरलेस कम्युनिकेशन और सिग्नल प्रोसेसिंग के लिए सबसे उपयुक्त होगी. आईईएलटीएस और जीआरई में अच्छे अंक हासिल करने के बाद वह अमेरिकी विश्वविद्यालयों में आवेदन करने के एलीजिबल हुईं. जिनके साथ उनकी शोध रुचि मेल खाती है, उन प्रोफेसरों को ई-मेल भेजने के बाद, उन्होंने उस प्रयोगशाला / विभाग के सदस्यों की एक समिति के साथ तकनीकी साक्षात्कार क्वालिफ़ाई किया, जिसमें वह जाना चाहती थीं.

ये भी पढ़ें: क्या देश के मिलने वाला है एक और मुस्लिम राष्ट्रपति? जानिए कैसा रहा मोहम्मद आरिफ

गौरतलब है कि उज्मा ने जामिया में मास्टर्स की पढ़ाई के दौरान अपनी कक्षा में भी पहला मुकाम हासिल किया है और इसके लिए उन्हें आगामी कॉन्वोकेशन में स्वर्ण पदक से सम्मानित किया जाएगा. उन्हें विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के डीएसटी द्वारा इंस्पायर फेलोशिप के लिए एक अनंतिम ऑफर भी मिला है. इससे पहले, उन्हें टीसीएस और इंफोसिस में सिस्टम इंजीनियर के रूप में रखा गया था, लेकिन उन्होंने इसे जॉइन नहीं किया, क्योंकि उन्हें हमेशा से पता था कि उनकी रुचि कहां है और वह है "रिसर्च".

Zee Salaam Live TV:

Trending news