सिद्धारमैया होंगे कर्नाटक के अगल मुख्यमंत्री, कांग्रेस प्रमुख ने लगाई नाम पर मुहर
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1699525

सिद्धारमैया होंगे कर्नाटक के अगल मुख्यमंत्री, कांग्रेस प्रमुख ने लगाई नाम पर मुहर

Karnataka CM: तमाम-गहमा गहमी के बाद आखिरकार कांग्रेस आलाकमान ने सिद्धारमैया को कर्नाटक का मुख्यमंत्री के लिए चुन लिया है. वह कल अपने पद की शपथ ले सकते हैं.

 

सिद्धारमैया होंगे कर्नाटक के अगल मुख्यमंत्री, कांग्रेस प्रमुख ने लगाई नाम पर मुहर

Karnataka CM: चार दिनों की गहमा गहमी के बाद आखिरकार कर्नाटक के मुख्यमंत्री का नाम फाइनल हो गया है. कांग्रेस ने एक बार फिर पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया पर भरोसा जताया है. कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने सिद्धारमैया के नाम पर मुहर लगी है. कर्नाटक में डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया में कांटे की टक्कर थी. लेकिन सिद्धारमैया शिवकुमार पर भारी बड़े. सिद्धारमैया कल अपने पद की शपथ लेंगे.

चार दिन हुआ मंथन

कर्नाटक में सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार दोनों मुख्यमंत्री बनने के दावेदार थे. लेकिन सिद्धारमैया ने बाजी मारी. कर्नाटक में मुख्यमंत्री पद के लिए किसी को चुनना आसान नहीं था. इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि कांग्रेस आला कमान को नाम फाइनल करने में 4 दिन लग गए. 

सिद्धारमैया के समर्थन में विधायक

इससे पहले कर्नाटक में विधयक दल ने कांग्रेस प्रमुख मल्लिका खड़गो को यह अधिकार दिया था कि वह मुख्यमंत्री के लिए किसी को चुनें. बताया जाता है कि सिद्धारमैया के समर्थन में ज्यादा विधायक थे. इसलिए उनकी दावेदारी ज्यादा मजबूत हो गई. 

यह भी पढ़ें: Mukhtar Ansari को एक और मामले में अदालत ने किया बरी, जानिए क्या था मामला

पर्यवेक्षकों ने जानी राय

ख्याल रहे कि कर्नाटक विधनसभा चुनावों में कांग्रेस को 135 सीटें मिलीं. इसके बाद 14 मई को कांग्रेस के विधायक दल की बैठक हुई. इसमें मुख्यमंत्री के लिए किसी को चुना जाना था लेकिन विधायकों ने फैसला कांग्रेस चीफ को दे दिया. इस दौरान चुनाव के जरिए पर्यवेक्षकों ने कांग्रेस की राय जानी. दूसरे दिन ये पर्यवेक्षक दिल्ली पहुंचे और मल्लिकार्जुन खड़गे से विधायकों की राय के बारे में बताया. 

मीटिंग के बाद लिया गया फैसला

कर्नाटक का मुख्यमंत्री चुनने के लिए कई दौर की बैठकें भी हुईं. मंगववार को कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी खरगे के आवास पर पहुंचे, यहां दोनों ने इसी मुद्दे पर बातचीत की. माना जाता है कि इसी मीटिंग के बाद सिद्धारमैया का नाम सीएम के लिए तय हुआ. मंगलवार को सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार भी अलग-अलग मल्लिकार्जुन खड़गे से मिलने पहुंचे. इसके कुछ देर बाद ही उनका नाम फाइनल हुआ.

Zee Salaam Live TV:

Trending news