गणतंत्र दिवस से पहले दिल्ली मेट्रो ने किया बड़ा बदलाव, लोगों को लगानी पड़ सकती है लंबी लाइन
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2066598

गणतंत्र दिवस से पहले दिल्ली मेट्रो ने किया बड़ा बदलाव, लोगों को लगानी पड़ सकती है लंबी लाइन

Republic Day Special: गणतंत्र दिवस के पहले भारत में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. इसके पेशे नजर दिल्ली मेट्रो में गहन जांच होगी. इससे लोगों को लंबी कतारों में लगना पड़ सकता है.

गणतंत्र दिवस से पहले दिल्ली मेट्रो ने किया बड़ा बदलाव, लोगों को लगानी पड़ सकती है लंबी लाइन

Republic Day Special: दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने गुरुवार को 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के तहत सुरक्षा बढ़ाने के लिए कहा है. एक बयान में कॉर्पोरेशन ने कहा है कि मेट्रो में कड़ी सुरक्षा शुक्रवार से 27 जनवरी तक जारी रहेगी. मेट्रो स्टेशनों पर केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) द्वारा यात्रियों की सुरक्षा जांच और तेज कर दी जाएगी.

स्टेशनों पर लगेंगी कतारें
बयान में कहा गया है कि "इसके नतीजे में कुछ मेट्रो स्टेशनों पर लंबी कतारें लग सकती हैं, खासकर इस अवधि के दौरान पीक आवर्स के दौरान. इसलिए, यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे तदनुसार अपनी यात्रा की योजना बनाएं और इन दिनों के दौरान अपने आवागमन के लिए कुछ अतिरिक्त समय दें. यात्रियों से अनुरोध है कि वे सुरक्षा जांच के दौरान सुरक्षा कर्मियों के साथ सहयोग करें."

हवाई क्षेत्र प्रतिबंधित
इस बीच, गणतंत्र दिवस की तैयारियों और समारोहों को देखते हुए इस महीने राष्ट्रीय राजधानी में 11 दिनों के लिए हवाई क्षेत्र प्रतिबंध रहेगा. 19 से 25 जनवरी के साथ-साथ 26 और 29 जनवरी को हवाई क्षेत्र प्रतिबंध रहेगा. अधिकारियों के मुताबिक, 19-25 जनवरी की अवधि के दौरान अनुसूचित एयरलाइनों की गैर-अनुसूचित उड़ानों और चार्टर्ड उड़ानों को सुबह 10 बजे से दोपहर 1.15 बजे तक लैंडिंग या टेक-ऑफ की अनुमति नहीं दी जाएगी.

निर्धारित उड़ाने प्रभावित नहीं होंगी
इस दौरान निर्धारित उड़ानें प्रभावित नहीं होंगी. भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) की तरफ से जारी एयरमेन को नोटिस (एनओटीएएम) के अनुसार, ये प्रतिबंध 26 से 29 जनवरी की अवधि के दौरान सुबह 6 बजे से रात 9 बजे तक लागू रहेंगे. 26 जनवरी, गणतंत्र दिवस पर, 06:00 बजे से 21:00 बजे तक किसी भी उड़ान को उड़ान भरने या उतरने की इजाजत नहीं दी जाएगी.

ये फ्लाइट भर सकती हैं उड़ान
अधिकारियों ने कहा कि भारतीय वायुसेना, बीएसएफ, भारतीय सेना के विमानन हेलीकॉप्टर संचालन के साथ-साथ राज्य के स्वामित्व वाले विमान/हेलीकॉप्टर जो किसी राज्य के राज्यपाल/मुख्यमंत्री के साथ उड़ान भर रहे हैं, पर NOTAM का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. 

मैक्रॉन होंगे मेहमान
भारत 26 जनवरी, 2024 को अपना 75वां गणतंत्र दिवस मनाएगा, उस ऐतिहासिक तारीख का सम्मान करते हुए जब देश ने संविधान लागू होने के बाद एक स्वतंत्र गणराज्य बनने की दिशा में अपना परिवर्तन पूरा किया. इस साल फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि होंगे. यह छठा अवसर होगा जब कोई फ्रांसीसी नेता गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होंगे.

Trending news