अगर आप यूनिक तरीके से देते हैं अजान, तो जीत सकते हैं 25 करोड़ का इनाम
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1517079

अगर आप यूनिक तरीके से देते हैं अजान, तो जीत सकते हैं 25 करोड़ का इनाम

Saudi Arabia launches an international competition for Quran and Azan with prizes of USD 3 million: सऊदी अरब ने कुरान और अजान की एक अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता शुरू की है, जिसमें जीतने वाले शख्स को लगभग 3 मिलियन अमरीकी डालर का पुरस्कार दिया जाएगा. 

अलामती तस्वीर

रियादः अगर आपकी आवाज अच्छी है और आप केरआत के साथ कुरान का पाठ करते हैं या फिर आप अजान कुछ यूनिक तरीके से देते हैं, तो 25 करोड़ रुपए आपका इंतजार कर रहा है. दरअसल, सऊदी अरब सरकार एक अजान और कुरान पाठ प्रतियोगिता (international competition for Quran and Azan) का आयोजन करने जा रही है, जिसमें विजेता का 25 करोड़ रुपए का इनाम दिया जाएगा.  सऊदी अरब में अंतर्राष्ट्रीय क़ुरान और अजान मुकाबले के दूसरे संस्करण का आयोजन शुरू किया गया है. 3 मिलियन अमेरिकी डॉलर यानी 12 मिलियन सऊदी रियाल का इनाम रखा गया है. सामान्य मनोरंजन प्राधिकरण (जीईए) के बोर्ड के अध्यक्ष, काउंसलर तुर्की अलल शेख के मुताबिक, प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए एक वेबसाइट भी बनाया गया है. इस मुकाबले में हिस्सा लेने के लोग वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. दुनिया के किसी भी हिस्से से कोई भी शख्स इस मुकाबले में हिस्सा ले कर इनाम की यह रकम जीत सकता है.

4 जनवरी से शुरू हो रहा है रजिस्ट्रेशन 
पवित्र कुरान का पाठ और अजान प्रतियोगिता अपने तरह का दुनिया का पहला मुकाबला है. प्रतियोगिता के लिए पंजीकरण बुधवार, 4 जनवरी से शुरू हो गया है. वेबसाइट के माध्यम से इसका रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है. 

चार चरणों में होगी प्रतियोगिता 
कुरान पाठ और अजान मुकाबला का यह दूसरा संस्करण है. इसमें कुल चार राउंड होते हैं. पहले राउंड के तहत प्रतियोगिता के लिए वेबसाइट पर पंजीकरण कराना होता है और ज्यूरी के मूल्यांकन के लिए एक ऑडियो क्लिप अपलोड करना होता है. इसके बाद दूसरे चरण के तहत उम्मीदवारों को अपनी नई ऑडियो क्लिप रिकॉर्ड कर भेजनी होती है. तीसरे चरण में सर्वश्रेष्ठ प्रतियोगियों को चौथे चरण के लिए नामांकित किया जाता है, जिसमें अंतिम क्वालीफायर शामिल होते हैं. इस प्रतियोगिता का फाइनल रमजान के पवित्र महीने के दौरान होगा, जहां विजेता की घोषणा और उसकी आवाज का प्रदर्शन किया जाता है.

पहले मुकाबले में 40 हजार प्रतिभागियों ने लिया था हिस्सा 
इस प्रतियोगिता का पहला संस्करण रमजान 2022 में आयोजित किया गया था. इसमें इस्लाम की सहिष्णुता, इस्लामी दुनिया की विभिन्न संस्कृतियों की समृद्धि परंपरा और विविधता से पूरी दुनिया को रुबरू कराया गया था. इसमें पवित्र कुरान को पढ़ने और अजान के विभिन्न तरीकों से भी लोगों का परिचय कराया गया. इस मुकाबले में अजान और कुरान पाठ के क्षेत्र में दुनियाभर के प्रतिभाशाली और क्रिएटिव लोगों की पहचान की जाती है. अपने तरह के इस अनोखे प्रतियोगिता के पहले संस्करण में 80 देशों से लगभग 40,000 से ज्यादा प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था.

Zee Salaam

Trending news